इन फूड्स से बढ़ाएं अपने शरीर में Vitamin B12, शरीर के लिए है बेहद जरूरी

Zee News Desk
Jul 25, 2024

एक हेल्दी शरीर के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेदह जरूरी है, जैसे Minerals, Vitamins.

शरीर में अगर कोई भी पोषक तत्व कम हुआ तो कई बीमारियों का कारण बन सकती है, इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जनिसे हमारे शरीर को वो जरूरी पोषक तत्व मिल सकें.

ऐसे ही एक पोषक तत्व का नाम है Vitamin B12 जो शरीर के लिए काफी जरूरी है. अब ये विटामिन किन फूड्स में पाया जाता है, आइए जानते हैं.

Shellfish

आपको Vitamin B12 Shellfish में मिल सकता है, शेलफिश जैसे Shrimp, Crab और Lobster.

Salmon

इसके अलावा आप Salmon भी खा सकते हैं, इसमें भी अच्छी मात्रा में Vitamin B पाया जाता है. इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल भी बढ़ता है.

अंडे

अंडे में भी Vitamin B12 पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है. इसे खाने से बाल भी बढ़ते हैं और मजबूत होते हैं.

Dairy Products

Dairy Products जैसे कि दूध, पनीर, दही में Vitamin B12 होते है.शाकाहारी लोगों के लिए Dairy Products काफी जरूरी हैं. तो अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें.

Chicken liver

Chicken liver में भी Vitamin B12 पाया जाता है, तो अगर आप मांसाहारी हैं तो इसे दरूर अपनी डाइट में शामिल करें.

Fortified Foods

Fortified Foods जैसे cereals, soy milk या nutritional yeast में भी Vitamin B12 पाया जाता है. शाकाहारी या Vegan लोग अपनी डाइट में इन्हें शामिल कर सकते हैं.

Vitamin B12 खाना हमारे Nervous System के लिए जरूरी है.

Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story