Zika Vs Dengue कैसे करें इनकी पहचान? जानें इसके लक्षण, इलाज और उपाय

Zee News Desk
Jul 03, 2024

जीका वायरस और डेंगू दोनों मच्छरों से फैलते हैं और इनमें कुछ समान लक्षण हो सकते हैं, लेकिन कुछ विशेष लक्षण और जांच से इनमें अंतर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे इनका पता लगाया जा सकता है.

जीका वायरस के लक्षण

हल्का बुखार, शरीर में दाने, मसल्स और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और आँखों का गुलाबी होना

डेंगू लक्षण

तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखो के पीछे दर्द, मसल्स और जोड़ों में गंभीर दर्द, उल्टी और स्किन पर दाने आना.

इलाज

1. डॉक्टर को दिखाए अगर बच्चे में इन लक्षणों में से कोई भी दिखाई दे रहा है, तो तुरंत बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं और जांच कराएं.

2. ब्लड टेस्ट

जीका वायरस- जीका वायरस का पता लगाने के लिए स्पेशल ब्लड टेस्ट RT-PCR किया जा सकता है.

डेंगू- डेंगू का पता लगाने के लिए डेंगू एंटीजन टेस्ट NS1, एंटीबॉडी टेस्ट IgM और IgG और RT-PCR जैसे टेस्ट किये जा सकते हैं.

3. लक्षणों की निगरानी

जीका वायरस- इसके लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और 2-7 दिनों में ठीक हो जाते हैं. डेंगू- इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं और इसमें प्लेटलेट काउंट गिरने का जोखिम होता है, जिससे हेमोरेजिक फीवर या डेंगू शॉक सिंड्रोम हो सकता है. इसमें बच्चा बहुत ही कमजोर फील करता है.

First Aid

बच्चे को ज्यादातर आराम करने दें. लिक्विड जूस या दाल दें. दर्द और बुखार के लिए डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाएं दें और मच्छरों से बचाव के उपाय करें, जैसे कि मच्छरदानी का उपयोग, मच्छर भगाने वाले क्रीम का उपयोग, और घर में कही भी पानी जमा न होने दें.

इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्टर की सलाह और सही परीक्षण से ही इसका निदान होगा, इसलिए लक्षणों के दिखने पर तुरंत मेडिकल सहायता लें.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है, Zee News हिंदी इसके सही या गलत होने की पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले.

VIEW ALL

Read Next Story