पेशे से डॉक्टर, 5700 करोड़ की संपत्ति, ये हैं मोदी सरकार के सबसे अमीर मंत्री

Rachit Kumar
Jun 09, 2024

नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसी के साथ पीएम मोदी ने नेहरू की बराबरी कर ली, जो लगातार तीन बार पीएम रह चुके हैं.

पीएम मोदी के अलावा उनकी कैबिनेट में 71 और मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें एनडीए के सहयोगी भी शामिल हैं. लेकिन हम आपको बता रहे हैं मोदी सरकार के सबसे अमीर मंत्री के बारे में.

5,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की पारिवारिक संपत्ति वाले पेम्मासानी चंद्रशेखर ने भी एनडीए सरकार में मंत्री के रूप में शपथ ली है. वह सबसे अमीर सांसद हैं.

पेम्मासानी आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव बुर्रीपालेम से आते हैं. पेशे से डॉक्टर पेम्मासानी तेलुगू देशम पार्टी के साथ हर अच्छे-बुरे दौर में खड़े रहे और पार्टी सुप्रीमो एन. चंद्रबाबू नायडू के करीबियों में हैं.

पेम्मासानी (48) ने वाईएसआरसीपी के किलारी वेंकट रोसैया को 3.4 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया.

ग्रामीण क्षेत्र से आने आने वाले पेम्मासानी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय - सिनाई अस्पताल में प्रोफेसर-डॉक्टर बन गए और उन्होंने अपनी खुद की फर्म यूवर्ल्ड (ऑनलाइन शिक्षण और अध्ययन संसाधन मंच) की भी स्थापना की.

डॉक्टर-उद्यमी-राजनेता हैदराबाद के उस्मानिया मेडिकल कॉलेज से स्नातक हैं और उन्होंने 2005 में अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के डैनविले स्थित गीसिंजर मेडिकल सेंटर से अपनी स्नातकोत्तर (आंतरिक चिकित्सा में एमडी) की पढ़ाई पूरी की है.

प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम में इस बार 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं. ये सभी मंत्री देश के 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक मंत्री शामिल हैं. इसमें 18 वरिष्ठ मंत्री भी शामिल हैं.

नए मंत्रिमंडल में 11 एनडीए सहयोगी दलों से मंत्री बनाए गए हैं. इसमें से 43 ऐसे सांसद मंत्री बने हैं, जो संसद में तीन या उससे अधिक कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं.

VIEW ALL

Read Next Story