वाराणसी

गंगा नदी के किनारे स्थित वाराणसी दुनिया में सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, काशी नगर की स्थापना भगवान शिव ने हजारों साल पहले की थी, जिस कारण ये शहर हिंदू धर्म की पवित्र सप्तपुरियों में से एक है. कहते हैं कि काशी के कण-कण में शंकर हैं.

Shwetank Ratnamber
Apr 07, 2023

अयोध्या

अयोध्या का इतिहास त्रेतायुग यानी भगवान राम से मिलता है. पारंपरिक इतिहास में, अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) कोसल राज्य की राजधानी थी. इस शहर में सरयू नदी कल-कल करती बहती है. वेदों में अयोध्या को ईश्वर की नगरी बताया गया है, वहीं इसकी संपन्नता की तुलना स्वर्ग से की गई है.

मथुरा

यूपी में स्थित मथुरा भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में माना जाता है. हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल और कन्हैया की धरोहर है.

हरिद्वार

हरिद्वार को हमेशा से ही ऋषियों की तपस्या करने के स्थान के रूप में माना जाता है. देश भर के अलग-अलग राज्यों के श्रद्धालु तीर्थयात्री यहां आते हैं और वंशावलियों के माध्यम से कई पीढ़ियों के अपने पूर्वजों के ब्यौरे का श्रवण करते हैं.

उज्जैन

मध्य प्रदेश में स्थित उज्जैन एक प्राचीन शहर है जिसका धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है. इसी धरती पर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग है.

मदुरई

मदुरई को लगभग 600 ईसा पूर्व में बनाया गया था और फिर से इसे 17 वीं शताब्दी में अपने वर्तमान स्वरूप में बनाया गया था. यहां का मीनाक्षी मंदिर माता के भक्तों की आस्था का केंद्र है.

पुरी

पुरी का जगन्नाथ धाम चार धामों में से एक है. यहां भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ विराजते हैं. हिन्दुओं की प्राचीन और पवित्र 7 नगरियों में पुरी उड़ीसा राज्य के समुद्री तट पर स्थित है.

रामेश्वरम

रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ है. यह तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है.

तंजावुर

तंजावुर तमिलनाडु का एक प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र रहा है. तंजावुर के मंदिर, संस्कृति और वास्तुकला पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं.

पटना

पटना पूर्व में पालितपुत्र के नाम से जाना जाता था. यह एक प्राचीन शहर है जो कई राजवंशों की राजधानी रह चुका है.

VIEW ALL

Read Next Story