मुगलों के काले कारनामे

मुगलों को लेकर आए दिन कोई ना कोई विवाद होता ही रहता है.

Shwetank Ratnamber
May 28, 2023

क्या सच-क्या झूठ?

मुगल हरम के बारे और ऐसी कई बातें हैं जिन्हें सच भी माना जाता है मिथक भी.

नशे के आदी

कई मुगल बादशाह जमकर नशा करते थे.

जमकर फला फूला ये कारोबार

यूनिवर्सिटी ऑफ Louisville की एक हिस्टॉरिकल रिपोर्ट बताती है कि सभी 6 मुगल बादशाहों के काल में ड्रग्स, अफीम और शराब का जमकर इस्तेमाल होता था. इसलिए ऐसे व्यापार को जमकर बढ़ावा दिया गया.

हर बादशाह की कई रानियां

मुगल हरम कल्चर था ही कुछ ऐसा था कि बाबर से लेकर औरंगजेब तक मुगल बादशाहों की कई रानियां होती थीं.

औरतों की खरीद फरोख्त

इस्लाम में चार पत्नियां यानी शादियों की इजाजत है. लेकिन बादशाहों के साथ ऐसा नहीं था. उनके हरम में एक समय पर सैकड़ों औरतें रह सकती थीं. बादशाहों के लिए शादी की कोई लिमिट नहीं थी. हरम में औरतें खरीद फरोख्त से या युद्ध जीतने के बाद हारे हुए देशों से लाई जाती थीं.

मुगलों में आम था कत्लेआम

वेब सीरीज 'ताज' में आपने देखा होगा कि अकबर के जमाने में कत्लेआम कितना आम था. मुगल काल में सिंहासन के लिए परिवार वालों को मार देते थे. शाहजहा के बेटे औरंगजेब के बारे में तो आपको पता ही होगा जिसने भाइयों को मौत के घाट उतारने के बाद बाप को बंदी बना लिया था.

हिंदुओं पर अत्याचार

मुगल काल में हिंदुओं पर अत्याचारों की कई कहानियां इतिहास के पन्नों पर दर्ज हैं. धार्मिक यात्राओं पर टैक्स लगाना, धर्मांतरण के अनगिनत किस्से मुगल काल में अल्पसंख्यकों की हालत बयान करने के लिए काफी है.

महिलाओं पर होते थे अत्याचार

यूं तो महिलाओं पर आज भी अत्याचारों का दौर थमा नहीं है. लेकिन कहा जाता है कि मुगल काल में औरतों की हालत ज्यादा ही दयनीय थी.

सीक्रेट फांसीघर

मुगल काल में गुनाह की सजा अलग-अलग तरीकों से दी जाती थी. कुछ को बीच चौराहे पर सार्वजनिक रूप से फांसी पर लटका दिया जाता था. तो हरम की औरतों को गलती करने पर उन्हें सीक्रेट फांसीघर में मारने के बाद उनकी लाश को वहीं बने कुएं में फेक दिया जाता था.

VIEW ALL

Read Next Story