Bhangarh Fort Rajasthan

राजस्थान का भानगढ़ किला वीकेंड ट्रिप के लिए बेस्ट है. वैसे माना जाता है कि यहां पर आत्माएं पर्यटकों से संवाद करती हैं. अगर आप कुछ ऐसा ही अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको इस किले को देखने जरूर जानना चाहिए.

Shwetank Ratnamber
Apr 07, 2023

Golconda Fort

गोलकुंडा के किले का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि इसे इस तरह बनाया गया है कि जब कोई किले के तल पर ताली बजाता है तो उसकी आवाज बाला हिस्सार गेट से गूंजते हुए पूरे किले में सुनाई देती है. माना जाता है कि किले में एक रहस्यमय सुरंग भी है, जो किले के सबसे निचले भाग से होकर किले के बाहर निकलती है.

Feroz Shah Kotla Fort and its history

दिल्ली के मशहूर लाल किले से भी पुराना एक किला है फिरोजशाह कोटला किला, जिसे 14वीं सदी में फिरोजशाह तुगलक ने बनवाया था. आज इस खंडहर नुमा किले के बारे में, मान्यता है कि यहां जिन्न रहते हैं और इन्हें मानने वालों की यहां पर हर मुराद पूरी होती है.

Nahargarh Fort Jaipur

नाहरगढ़ किला राजस्थान का एक बहुत ही आकर्षक किला है जिसे सवाई राजा मान सिंह ने अपनी रानियों के लिए बनवाया था, लेकिन राजा की मृत्यु के बाद नाहरगढ़ किले को भूतिया कहा जाने लगा था. लोगों का मानना है कि इस किले में राजा का भूत रहता है. स्थानीय लोगों अनुसार यहां पर एकदम से तेज हवाएं चलने लगती है और कई बार दरवाजे के कांच टूट कर गिर जाते हैं.

Mystery of Shaniwar Wada fort of Pune in Maharashtra

शनिवार वाड़ा नाम के इस किलेनुमा महल में मराठा साम्राज्य के नौवें पेशवा 18 वर्षीय नारायण राव की हत्या कर दी गई थी. 1828 में यहां भयंकर आग लगी थी, जो 7 दिन तक जलती रही थी. इसकी वजह से महल का बड़ा हिस्सा जल गया था. ये आग कैसे लगी थी, ये आज भी रहस्य बना हुआ है.

uparkot fort junagadh

ऊपरकोट किला गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में गिरनार पहाड़ियों की तलहटी में स्थित जूनागढ़ शहर, मिथकों और किंवदंतियों में लिपटा किसी इतिहास के खज़ाने जैसा लगता है.

Mehrangarh Fort jodhpur

जोधपुर का मेहरानगढ का किला, जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां से पूरा पाकिस्तान दिख जाता है, लेकिन इस किले के आठवें द्वार को बेहद ही रहस्यमय माना जाता है.

Bandhavgarh Fort Everything you need to know about

बांधवगढ़ का किला मध्य प्रदेश में है. इसे गोंड राजाओं ने बनवाया था. पुरातत्व विभाग का मानना है कि यह किला 2000 साल पुराना है.

Rohtashgarh Fort

बिहार के कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतासगढ़ किला त्रेता युग का माना जाता है. इस किले के मुख्यद्वार के पास लगे बोर्ड में लिखा हुआ है कि यह किला सत्य हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश्व ने बनवाया था. बाद में यह किला शेरशाह के अधीन हुआ. 28 वर्गमील क्षेत्र में फैले इस किले में 83 दरवाजे हैं.

Agra Fort

मुगल सत्ता के कमजोर होने के बाद आगरा के किले को कई राजवंशों ने लूट लिया था. यहां शाहजहां का प्रसिद्ध मयूर सिंहासन था जिसमें विश्व प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा था.

VIEW ALL

Read Next Story