आम परिवार से राजमहल तक...कैसे महारानी बन गईं जेत्सुन पेमा

Zee News Desk
Nov 05, 2023

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक शुक्रवार से भारत की 8 दिवसीय यात्रा पर निकले है. असम में उनका तीन दिन का प्रवास होगा.

आपको बता दें कि राज्य में भूटान के किसी भी राजा की यह पहली यात्रा होगी. इस दौरान राजा के साथ उनकी पत्नी रानी जेत्सुन पेमा और उनके दोनों बेटे होंगें.

दुनिया में सबसे कम उम्र के राजा का जीता खिताब

2008 में अपने पिता के त्याग के बाद, 28 वर्षीय जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक सिंहासन पर बैठे, उन्होंने भूटान के राजा के साथ-साथ दुनिया में सबसे कम उम्र के राजा का खिताब भी अपने नाम किया.

जेत्सुन पेमा कैसे बनी महारानी

जेत्सुन पेमा का जन्म भूटान की राजधानी थिंपू में हुआ था. 7 साल की उम्र में जेत्सुन पेमा का सामना एक पिकनिक पर युवा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक से हुआ. पेमा उस अच्छे युवक से इतनी आकर्षित हुई कि उसने उससे शादी करने के लिए कहा.

उससे अनभिज्ञ, मासूम प्रस्ताव ने युवा राजकुमार के दिल में तभी से जगह बना ली थी. जब जिग्मे खेसर भूटान के राजा बने उसके तीन साल बाद और पेमा के पहली मुलाकात के 14 साल बाद, 21 वर्षीय जेत्सुन पेमा से एक भव्य विवाह समारोह में शादी की.

जिससे उनकी दुल्हन दुनिया की सबसे कम उम्र की रानी पत्नी बन गई. आपको बता दें कि भूटान की रानी को हिमालय की केट मिडलटन कहा जाता

2011 में हुई शादी

रानी पेना और भूटान के राजा की शादी अक्टूबर 2011 में हुई थी. उनकी शादी बेहद खास थी. क्योंकि इस दौरान राज्याभिषेक का कार्यक्रम भी था. पारंपरिक बौद्ध रीति- रिवाज से यह कार्यक्रम पूरा हुआ.

राजा-रानी के तीन बच्चे

राजा और रानी के तीन बच्चे हैं. जिनमें दो बेटे हैं और एक बेटी है, जिसका जन्म 2023 में हुआ.

राजा के साथ करती हैं यात्रा

राजा से शादी के बाद जेत्सुन की कुछ रॉयल ड्यूटीज हैं. इसके तहत वह कई मौकों पर भारत, सिंगापुर, जापान और यूनाइटेड किंगडम की यात्रा कर चुकी हैं.

क्या है रानी को पसंद

रानी को फाइन आर्ट्स, पेंटिंग और बास्केटबॉल में दिलचस्पी है. वह अपने स्कूल में बास्केटबॉल टीम की कप्तान थीं. इसके अतिरिक्त उन्हें तीन भाषाओं का ज्ञान है. उन्हें उनकी मातृभाषा जोंगखा, हिंदी और अंग्रेजी आती है.

VIEW ALL

Read Next Story