डेस्टिनेशन वेडिंग

आजकल डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन बढ़ गया है. आम तौर पर अपने शहर में होने वाली शादियों पर 15-20 लाख का खर्चा आ ही जाता है. बाहर होने वाली शादियां भी इतने में या यूं कहिए दो-चार लाख के अंतर पर हो जाती हैं. पर डेस्टिनेशन वेडिंग की यादें दूल्हा-दुल्हन के साथ रिश्तेदारों को भी ताउम्र याद रहती हैं.

Shwetank Ratnamber
May 19, 2023

मसूरी

हिमालय के बैकग्राउंड के साथ मसूरी की हसीन वादियां आपकी शादी के लिए परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन हो सकती हैं. आप यहां कम खर्च में शाही शादी का फील ले सकते हैं.

ऋषिकेश

गंगा किनारे बसा ये शहर आपकी शादी में जान डाल देगा. यहां कई ऐसी लोकेशंस है, जिनकी खूबसूरती इतनी ज्यादा और वेडिंग का खर्चा इतना कम है कि आपको यकीन ही नहीं होगा. यहां कई रिसॉर्ट्स हैं जो आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग को हमेशा के लिए यादगार बना देंगे.

खिमसर

500 साल पहले बना खिमसर किला राजस्थान के खूबसूरत किलों में से एक है. रेत के टीलों से घिरा खिमसर फोर्ट, अब एक हेरिटेज होटल है. खिमसर किला अपनी खूबसूरती और वास्तुकला के लिए दुनियाभर में मशहूर है. आज के समय में भी इसकी बनावट में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं.

लोनावला

शहर की भागदौड़ से दूर हट कर, शानदार शादी प्लान करना चाहते हैं तो लोनावला के डेला ​रिसोर्ट को अपनी लिस्ट मे शामिल कर सकते हैं. इस ​रिसोर्ट के आसपास की खूबसूरती आपके मेहमानों को ताउम्र ये अनुभव भूलने नहीं देगी.

कुमारकोम

केरल की ये जगह दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन में एक है. झील के किनारे शादी को ऑर्गेनाइज करने के लिए बेहतरीन विकल्प है. सितंबर से मार्च तक के महीने में यहां शादी करना सबसे बेस्ट है क्योंकि मॉनसून के मौसम में केरल में रहने का अपना ही मजा है.

विशाखापट्टनम

विशाखापट्टनम भी डेस्टिनेशन वेडिंग का नया हब बनकर उभर रहा है.

गोवा

गोवा भी भारत का टॉप वेडिंग डेस्टिनेशन है. अगर आप बीच पसंद करते हैं और ऐसी जगह पर ही शादी करना चाहते हैं तो आपके लिए बेस्‍ट च्‍वाइस गोवा हो सकता है.

अंडमान निकोबार

अगर आप भीड़भाड़ से दूर सुकून में बीच वेडिंग करना चाहते हैं तो अंडमान निकोबार आपके लिए परफेक्ट प्लेस है. साफ बीच और खूबसूरत नजारों की वजह से अंडमान निकोबार डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोकप्रिय हो रहा है. यहां के रिसॉर्ट्स आपका दिल छू लेंगे. सितंबर से मई का महीना यहां शादी के लिए बेस्ट होता है.

उदयपुर

बात जब भी वेडिंग डेस्टिनेशन की आती है तो उदयपुर का ख्याल जरूर आता है. राजस्‍थान के इस रॉयल शहर में शादी करने के लिए यहां कई खूबसूरत रिजोर्ट्स, रॉयल होटल्स, फोर्ट और हिस्टोरिकल हवेलियां मौजूद हैं.

VIEW ALL

Read Next Story