Malik Kafur: खिलजी ने जिस हिंदू युवक को नपुंसक कर बनाया था अपना गुलाम, वही एक दिन बन गया उसकी मौत की वजह

Jun 03, 2023

अलाउद्दीन खिलजी को भारतीय इतिहास का सबसे क्रूर मुस्लिम शासक माना जाता है. वह अफगानिस्तान के किलात के गिलजी का रहने वाला था.

2. अलाउद्दीन खिलजी बहुत महत्वाकांक्षी प्रवृति का था. जब उसके चाचा जलालुद्दीन खिलजी ने दिल्ली सल्तनत पर हमला कर कब्जा कर लिया तो उसके मन भी सुल्तान बनने की हसरतें बढ़ती चली गईं.

अलाउद्दीन खिलजी ने योजना बनाकर पहले अपने चाचा जलालुद्दीन खिलजी की बेटी से शादी की. इसके बाद जलालुद्दीन की हत्या कर खुद सुल्तान बन गया.

अलाउद्दीन खिलजी एक हवसी और अय्याश इंसान था. उसे औरतों से ज्यादा मर्दों को हिजड़ा बनाकर उनसे संबंध बनाना पसंद था. उसके हरम में करीब 70 हजार महिला-पुरुष थे.

गुजरात के खंभात में हमले के दौरान वहां के मुस्लिम शासक की नजर एक खूबसूरत हिंदू युवक पर पड़ी. उसने उसे गुलाम बनाकर उसे हिजड़ा बना दिया और संबंध बनाने लगा.

जब अलाउद्दीन खिलजी की सेना गुजरात पर हमला किया तो वहां के सुल्तान ने उस हिंदू गुलाम को नजराने के तौर पर खिलजी को पेश कर दिया. खिलजी ने उसका नाम मलिक काफूर रखा.

खिलजी मलिक काफूर की खूबसूरती का कायल था. वह अपने हरम की बाकी महिलाओं और पुरुषों की तुलना में मलिक कफूर के साथ रातें गुजारना पसंद करता था.

खिलजी ने मलिक काफूर को मिलिट्री ट्रेनिंग दिलवाकर अपनी सेना में बड़ा ओहदा दिया. इसके बाद मलिक काफूर ने क्रूरता के साथ दक्षिण के हिंदू राज्यों को रौंद कर रख दिया.

अपने आखिरी दिनों में जब खिलजी मलिक काफूर से थोड़ा दूर होने लगा तो उसने उसे धीमा जहर देकर मरवा दिया. इसके बाद खिलजी के 2 बेटों की आंखें निकलवा दी गईं.

खिलजी के खात्मे के बाद मलिक काफूर कुछ समय के लिए खुद सुल्तान बन गया लेकिन अलाउद्दीन के एक अन्य वफादार ने मौका पाकर एक दिन उसकी गर्दन धड़ से अलग कर मार दिया.

VIEW ALL

Read Next Story