दुनिया की 8 सबसे रहस्यमयी जगहें

जहां छिपे हैं अनकों राज!

Govinda Prajapati
May 20, 2023

रहस्यमयी जगहें

अनकों रहस्यों से घिरे दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर ज्यादातर इंसानों का जाना मना है.

पोवेग्लिया, इटली

इटली में मौजूद एक छोटा सा द्वीप है जिसे 'आइलैंड ऑफ डेथ' के नाम से जाना जाता है. महामारी की वजह से यहां पर करीब 1 लाख 60 हजार लोगों को जिंदा जला दिया गया था. कहा जाता है कि आज भी उन लोगों की आत्माएं यहीं टहलती हैं.

डूम्सडे वॉल्ट, नॉर्वे

डूम्सडे वॉल्ट नॉर्वे में आर्कटिक स्वालबार्ड द्वीप पर मौजूद है जो एक तरह का बीज बैंक है, यह किसी तिजोरी की तरह है, जहां अलग-अलग पेड़-पौधों के बीजों संरक्षित करके रखा गया है.

स्नेक आइलैंड, ब्राजील

ब्राजील में इल्हा दा क्वीमाडा नाम का एक द्वीप है जिसे स्नेक आइलैंड या सांपों के घर के नाम से भी जाना जाता है. इस द्वीप पर आपको दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक गोल्डन लांसहेड वाइपर देखने को मिल जाएंगे.

किन शी हुआंग का मकबरा, चीन

किन शी हुआंग का मकबरा करीब 2200 साल पुराना है. किन शी हुआंग को किन राजवंश का संस्थापक माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी सुरक्षा के लिए टेराकोटा सेना को भी तैनात किया गया है.

लस्काक्स गुफाएं, फ्रांस

फ्रांस में लास्कॉक्स गुफा को दुनिया के महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थलों में से एक माना जाता है. इतिहासकारों की मानें तो इस गुफा में बने चित्र 17,300 साल साल पुराने हैं.

भानगढ़ किला, भारत

भानगढ़ का किला राजस्थान में स्थित है. स्थानीय लोग मानते हैं कि यह किला रात के समय भूत-प्रेतों का बसेरा बन जाता है, इसलिए यहां रात के वक्त जाना मना है.

फोर्ट नॉक्स, यूएसए

संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद फोर्ट नॉक्स को दुनिया की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां पर अमेरिका के सोने का आधे से ज्यादा हिस्सा रखा हुआ है.

कमरा नंबर 39, नॉर्थ कोरिया

उत्तर कोरिया में वर्कर्स पार्टी की बिल्डिंग में मौजूद कमरा नंबर 39 बेहद रहस्यमयी है. कई रिपोर्ट्स में कहा गया कि इस कमरे की सुरक्षा को अब तक अमेरिका भी भेद नहीं पाया है.

VIEW ALL

Read Next Story