टॉप सीक्रेट

दुनिया की सबसे खुफिया जगहें

Shwetank Ratnamber
May 26, 2023

यहां जाना मना है...

इन जगहों के सीक्रेट लीक होने की कई वजहें हैं. बिना इजाजत जाने पर आपकी जान को खतरा हो सकता है.

हियर्ड आइलैंड

ऑस्ट्रेलिया की ये जगह इंसानों से पूरी तरह अछूती है. सरकार इसे हमेशा निर्जन रखना चाहती है. यहां के जीव जंतु संरक्षित संरक्षित हैं वो इस इलाके के लिए अद्वितीय हैं. यहां 2 सक्रिय ज्वालामुखी होने के साथ देश का सबसे ऊंचा पर्वत और ग्लेशियर भी हैं.

Svalbard Global Seed Vault

ये सीक्रेट जगह नॉर्थ सी में लोकेटेड है. ये एक सीक्रेट वॉलेट है. जिसमें दुनिया के हर पौधे के बीज रखे हैं. लोगों का मानना है कि प्रलय आएगी तो इन बीजों की मदद से दुनिया को फिर से हरा-भरा करने में मदद मिलेगी.

एरिया-51

अमेरिका के वेगास से कई मील दूर स्थित Area 51 एक सीक्रेट मिलिट्री बेस है. कहा जाता है कि यहां वैज्ञानिक एलियंस और यूएफओ से जुड़े एक्सपेरिमेंट करते हैं. इसलिए यहां लोगों का आना मना है.

रूम नंबर-39

नॉर्थ कोरिया की सबसे सीक्रेट जगह रूम 39 है. कहा जाता है कि इस सीक्रेट कमरे में किम जोंग उन के कई गैरकानूनी काम होते हैं.

किम का सीक्रेट अड्डा

किम जोंग उन और उसकी बहन की इजाजत के बिना वहां कोई नहीं जा सका. किम जोंग उन के कई सीक्रेट इसी कमरे में दफ्न है.

नॉर्थ सेंटियल आइलैंड

ये जगह भारत में है. जिसकी गिनती आज भी दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में टॉप पर है. यहां रहने वाली जनजाति किसी को भी यहां एंट्री नहीं देती. अगर कोई यहां आने की कोशिश करता है तो उसे मार दिया जाता है.

स्नेक आइसलैंड

ब्राजील के इस आइलैंड की 110 एकड़ जमीन पर दुनिया के कई प्रजातियों के हजारों सांप रहते हैं. ये इलाका दुनिया के कुछ सबसे जहरीले सांपों का घर है.

VIEW ALL

Read Next Story