हरम की सच्चाई

मुगल हरम का काला चिट्ठा आया सामने, ऐसे तय होता था बादशाह के बिस्तर पर कौन होगा?

Sumit Rai
May 23, 2023

हरम का काला चिट्ठा

मुगलों की ऐसी कई कहानियां हैं, जिनके बारे में लोग ज्यादा नहीं जानते हैं और उनमें से ही एक है उनके हरम की कहानी. हरम बादशाहों की अय्याशी का अड्डा होता है और वहां किसी दूसरे शख्स को जाने पर रोक होती थी. चलिए आपको बताते हैं कि हरम में रहने वाली महिलाओं की क्या स्थिति थी और कैसे उनका चुनाव होता था.

बादशाह की अय्याशी का अड्डा

हरम में हजारों महिलाएं होती थीं और इनका काम बादशाह की खिदमत करना होता था. एक तरह से हरम मुगल बादशाहों की अय्याशी का अड्डा होता था.

बादशाह तक पहुंचने की होड़

हरम में मौजूद सभी दासियों के बीच बादशाह तक पहुंचने की होड़ रहती थी और हर कनीज बादशाह के बिस्तर तक पहुंचना चाहती थी, लेकिन बादशाह के साथ रात गुजारने का मौका किसे मिलेगा, इसका फैसला खुद बादशाह ही करते थे.

हरम की होती थी सजावट

हरम में जब मुगल बादशाह के आगमन से पहले जमकर सजावट की जाती थी और हर तरफ खूशबू बिखेर दी जाती थी. हालांकि, ऐसा नहीं था कि आम समय में हरम में गंदगी होती हो. हर समय वहां चमक-धमक होती थी, और हर समय खुशबू फैली रहती थी.

बादशाह के आने से उत्सव

हरम में बादशाह के आने के बाद वहां एकदम उत्सव जैसा माहौल हो जाता था. बादशाह के पहुंचते ही दासियां सेवा में लग जाती थीं. कुछ दासियां पंखा झलने लगती थीं तो कुछ दासियां बादशाह के कपड़े उतारकर तेल मालिश करने लगती थीं.

बादशाह को खुश करने चाहत

हरम में मौजूद हर कनीज बादशाह को खुश करने की कोशिश करती थी और बादशाह की सेवा के लिए आसपास लड़कियों और महिलाओं का जमावड़ा लग जाता था. बादशाह को खुश करने के लिए तमाम इंतजाम काम किए जाते थे और वहां संगीत भी बजाई जाती थी ताकि बादशाह का मूड अच्छा रहे.

हरम में खूब चलता था शराब

हरम में बादशाह के आने के बाद कई तरह के शराब का इंतजाम किया जाता था और बादशाह के लिए खुद रानी जाम परोसती थीं. बादशाह के साथ-साथ हरम में मौजूद महिलाएं भी शराब पीती थीं और शराब की आदी हो जाती थीं.

बादशाह के बिस्तर पर कौन होगा?

शराब का दौर तब तक चलता था, जब तक मुगल बादशाह बिस्तर पर जाने के लिए तैयार ना हो जाए. बादशाह के साथ बिस्तर पर कौन जाएगा इसका फैसला भी बादशाह ही खुद करते थे और किसी कमसिन दासी को पसंद कर उसके साथ रात गुजारते थे.

बादशाह की अय्याशी

हरम में बादशाह की अय्याशी पूरी रात चलती थी और इस तरह हर बार नई-नई दासी के साथ रात गुजारते थे. इन सबके बावजूद, रानी कुछ नहीं कर पाती थी और नाराजगी के बाद भी उन्हें खुश रहना पड़ता था. हालांकि, बाद में वो अपना गुस्सा उस दासी पर उतारती थीं जो बादशाह के साथ रात गुजारती थी.

VIEW ALL

Read Next Story