बीमारी के बहाने मुगल हरम में अनजान मर्दों को बुलाती थीं औरतें, फिर करती थीं ऐसी हरकत!

Vinay Trivedi
Jun 15, 2023

मुगल हरम के अनसुने किस्से

मुगलों की जब भी चर्चा होती है तो उसमें मुगल हरम का जिक्र जरूर होता है. मुगल हरम के ऐसे तमाम किस्से हैं जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे.

दारा शिकोह के दोस्त ने खोला राज

दारा शिकोह के दोस्त और पेशे से हकीम इतालवी यात्री मनूची ने अपनी किताब मुगल इंडिया (स्टोरियो डो मोगोर) मुगल हरम और उसके सीक्रेट का खुलासा किया है.

अनजान मर्द को हरम में आने की इजाजत नहीं

मनूची ने अपनी किताब में जिक्र किया कि मुगल हरम में किसी अनजान मर्द को आने की इजाजत नहीं थी. हालांकि, महिलाओं के इलाज के लिए हकीम हरम में ले जाए जाते थे.

हरम की महिलाओं पर थी ये पाबंदी

मनूची ने लिखा कि हरम की महिलाओं को पति के अलावा दूसरे मर्दों से मिलने, उनसे बातचीत करने या आमने-सामने से देखने की इजाजत नहीं होती थी.

गैर मर्दों को ऐसे बुलाई थीं महिलाएं

इतालवी यात्री मनूची ने बताया कि कई बार महिलाएं बीमारी का बहाना करके भी हकीमों को हरम में बुलाया करती थीं और पति के अलावा दूसरे मर्द से बातें करने की अपनी ख्वाहिश पूरी करती थीं.

मनूची को आसानी से हरम में मिल जाती थी एंट्री

मनूची ने ये भी बताया कि वो पेशे से हकीम था और इसके साथ ही वो शहजादे दारा शिकोह का दोस्त भी था. इसी वजह से उसे आसानी से मुगल हरम में एंट्री मिल जाती थी.

हकीम की आंखों पर पट्टी

मनूची के मुताबिक, हरम में जब किसी हकीम को ले जाया जाता था तो उसे सुरक्षा में तैनात ट्रांसजेंडर हकीम की आंखों पर पट्टी बांध देते थे, जिससे वह हरम की महिलाओं को देख नहीं पाए.

हकीम कैसे करता था इलाज?

इसी तरह जब हकीम बीमार महिला के पास ले जाया जाता था उसे महिला का दीदार सामने से नहीं होता था. दोनों के बीच में पर्दा रहता था. हालांकि, नब्ज वगैरह देखने के लिए हकीम महिला का हाथ छू सकता था.

हरम की महिलाओं का राज

मनूची के मुताबिक, महिलाएं कई बार अपना मन हल्का करने के लिए बीमारी का बहाना करके हकीमों को बुलाया करती थीं और उनसे बातें करती थीं.

VIEW ALL

Read Next Story