मुगल हरम में अफेयर और रंगरलियों के तो बहुत से किस्से आपने सुने होंगे. पर आज आपको हरम की एक बेगम की अधूरी लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका बड़ा दुखद अंत हुआ था.

Shwetank Ratnamber
May 21, 2023

सलीम और अनारकली के इश्क की कहानी तो आपने सुनी होगी. लेकिन क्या आपको जहांगीर और उनकी पहली बेगम मान बाई यानि शाह बेगम की अधूरी लव स्टोरी के बारे में पता है.

सलीम, मुगल बादशाह अकबर का बेटा था. वहीं मान बाई आमेर के राजा की पुत्री थी. जिनका विवाह बेहद कम उम्र में जहांगीर से करवा दिया गया था. जहांगीर की सबसे पहली बेगम मान बाई थीं, जिन्हें शाह बेगम उर्फ मान बाई शाह बेगम यानि ‘द रॉयल लेडी’ का खिताब मिला था.

13 फरवरी 1585 को दोनों की शादी हुई थी. कहा जाता है कि सलीम और मान बाई को पहली संतान एक बेटी रूप में 1586 में मिली जिसका नाम ‘सुल्तान-उन-निस्सा बेगम’ रखा गया. इतिहास में सुल्तान-उन-निस्सा बेगम का जिक्र ज़्यादा नहीं है.

कहा जाता है कि सलीम की हरकतों की वजह से अकबर ने उसके तीन निकाह कराए थे. ऐसे में मान बाई अपने उस पति जिससे वह बहुत प्यार करती थीं उसकी दो और शादियों के बाद मानसिक रूप से बुरी तरह टूट गई थीं.

इसी बीच मुगलिया सल्तनत में अनारकली और सलीम के किस्से गूंजने लगे थे और इस वजह से मान बाई की दिमागी हालत लगातार बिगड़ती चली गई थी.

कहा जाता है कि अपने दिमाग को इधर उधर भटकने से बचाने के लिए मान बाई अफीम के नशे में डूब गई थीं. जिसके बाद एक दिन मान बाई ने अधिक मात्रा में अफीम पीकर अपनी जान दे दी थी.

हालांकि जहांगीरनामा में इस बात का जिक्र है कि मान बाई थोड़ी मानसिक रूप से बीमार थीं और उन्होंने बेहद कम उम्र में ही नशा करना शुरू कर दिया था.

हालांकि जहांगीरनामा में य़े उल्लेख भी मिलता है कि मुझे यानि जहांगीर को समय-समय पर उनके वालिद साहब और भाइयों से पता चलता रहता था कि मान बाई मानसिक रूप से बीमार हैं.

कहा जाता है कि जब मान बाई की मौत के बारे में जहांगीर को पता चला तब वो अंदर ही अंदर टूट गया और उसने 4 दिन तक खाना नहीं खाया था.

VIEW ALL

Read Next Story