महिलाओं के अलावा हरम में इस चीज के लिए पूरी ताकत झोंक देते थे मुगल बादशाह

Sumit Rai
Sep 15, 2023

मुगल हरम सीक्रेट्स

मुगल हरम की चर्चा अक्सर होती रहती है, लेकिन इसको लेकर आज भी कई ऐसी बातें हैं जो लोगों को पता नहीं हैं. आज भी हरम के कई ऐसे सीक्रेट् हैं, जिनसे लोग अनजान हैं.

मुगल हरम क्या है?

मुगल हरम एक शाही कमरा या महल होता था, जिसे मुगल शासन में महिलाओं या फिर बेगम के लिए बनाया जाता था. हरम में महिलाओं के अलावा सिर्फ बादशाह को जाने की इजाजत होती थी.

मुगल हरम की गुत्थी

मुगल हरम के सीक्रेट्स के बारे में हर कोई जानना चाहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरम की महिलाओं के अलावा मुगल बादशाह एक और चीज पर अपनी पूरी ताकत झोंक देते थे.

हरम की सुरक्षा

हरम में रहने वाली महिलाओं को अलावा मुगल बादशाहों का पूरा ध्यान हरम की सुरक्षा पर होता था. बादशाह हमेशा इसको लेकर चिंतित रहते थे.

तीन घेरे में सुरक्षा

मुगल हरम की सुरक्षा तीन घेरे में होती थी. इसमें सबसे पहले घेरे में किन्नर होते थे. इसके बाद दूसरे घेरे में सिपाही और सबसे बाहरी घेरे में सैनिकों की टुकड़ी सुरक्षा में तैनात होती थी.

क्यों इतनी कड़ी सुरक्षा?

इतावली लेखक मनूची के मुताबिक, हरम में महिलाएं तो रहती ही थीं. इसके अलावा हरम में मुगल खजाने का बड़ा हिस्सा होता था, इसलिए इसकी सुरक्षा कड़ी रखी जाती थी.

हरम में बादशाह

हरम में रहने वाली महिलाओं को हमेशा वहीं रहना पड़ता था और वहां सिर्फ बादशाह को जाने की इजाजत होती थी. इसके अलावा हरम में सिर्फ बादशाह की मर्जी चलती थी.

खजाने का सीक्रेट

हरम में रखे खजाने की जानकारी एकदम सीक्रेट रखी जाती थी और इसकी जानकारी सिर्फ बादशाह के अलावा कुछ विश्वासपात्र लोगों को होती थी.

मुगल हरम के कड़े नियम

मुगल हरम में रहने वाली महिलाओं को कई तरह के दर्द झेलने पड़ते थे. इसके साथ ही इनको कड़े नियमों का पालन भी करना पड़ता था.

VIEW ALL

Read Next Story