हरम की तस्वीरें

मुगलों के कैसे-कैसे थे शौक? AI ने दिखाई उनके हरम की तस्वीरें

Sumit Rai
Apr 10, 2023

AI ने दिखाई तस्वीरें

इन दिनों ओपन एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लोग तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं और वह फ्यूचर के साथ ही इतिहास की भी जानकारी दे रहा है. AI के जरिए अलग-अलग समय की तस्वीरें भी जेनरेट की जा रही हैं.

हरम की तस्वीरें

इसके साथ ही हमने भी एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से भी मुगल हरम (Mughal Harem) को लेकर सवाल किया तो उसने कुछ तस्वीरें बनाई, जिसमें मुगल शासकों के शौक को दिखाया गया है.

क्या होता है हरम

चैटजीपीटी से जब हमने मुगल हरम के बारे में सवाल किया तो उसने बताया कि हरम एक विशाल आवास होता था, जहां मुगल शासक अपनी पत्नियों, अन्य रिश्तेदारों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों को रखते थे. यहां उनके मनोरंजन का पूरा प्रबंध होता था.

समलैंगिक संबंध

एक ऐसा भी मुगल शासक था, जिसको समलैंगिक संबंध बनाना पसंद था. कई इतिहास की किताबों में इसका जिक्र है कि दिग्गज मुगल शासक बाबर समलैंगिक था.

नए युवकों से संबंध

बाबरनामा का हवाला देते हुए द हिंदू में छपे एक आर्टिकल के अनुसार बाबर समलैंगिक था और उसे नए युवकों से संबंध बनाने का शौक था. वह एक बड़ा लड़ाकू होने के साथ-साथ युवकों से संबंध बनाने का भी शौक रखता था.

हरम में होते थे युवक

इतिहास के पन्नों में इस बात का जिक्र है कि बाबर के अलावा कई मुगलों के समलैंगिक संबंध थे. मुगल काल के हरम में खूबसूरत महिलाओं के कोमल और कामुक युवकों को भी रखा जाता था.

मुगल काल में दिलचस्पी

मुगल काल के बारे में लोगों की जानने की दिल्चस्पी हमेशा बनी रहती है. लोग जानना चाहते हैं कि मुगल शासन में हिन्दुस्तान कैसा था और देशवासियों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता था? मुगलों का रहन-सहन कैसा था?

हरम में क्या होता था?

हरम में रहने वाली महिलाएं और दासियां के लिए विशेष कला-संगीत, नृत्य, कपड़ों का बुनाई आदि की शिक्षा दी जाती थी. वे राजा की सेवा में काम करती थीं और उनकी जरूरतों की देखभाल करती थीं.

हरम में कैसा व्यवहार?

चैट जीपीटी ने बताया कि मुगल साम्राज्य के शासकों में से कुछ राजाओं ने दासियों के साथ अत्याचार किया था जबकि कुछ ने उन्हें सम्मान दिया था. हालांकि, एक सामान्य व्यवहार के रूप में, मुगल राजाओं ने अपने हरम में रहने वाली दासियों को उनके दास होने के कारण सम्मान दिया था.

VIEW ALL

Read Next Story