प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 ऐतिहासिक फैसले, जिन्होंने बदल दी देश की दिशा

Vinay Trivedi
Sep 17, 2023

पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन आज

पीएम मोदी का आज 73वां जन्मदिन है. गुजरात के वडनगर में उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था. बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन पर हर जिले में कार्यक्रम आयोजित कर रही है.

पीएम मोदी ने लिए कई कड़े फैसले

पीएम मोदी 2014 से देश के प्रधानमंत्री हैं. पिछले 9 साल में प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए कई ऐसे बड़े और कड़े फैसले लिए हैं जिन्होंने देश की दिशा बदल दी.

फैसलों से बदला देश का पुराना सिस्टम

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल के 5 ऐसे बड़े फैसले भी हैं जिन्हें ऐतिहासिक कहा जाता है और देश के पुराने सिस्टम में बदलाव लाने वाला कहा जाता है.

पीएम मोदी के 5 ऐतिहासिक फैसले

आइए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी सरकार के 5 बड़े और कड़े फैसलों के बारे में जानते हैं जिन्होंने देश को दिशा दी.

अनुच्छेद 370 हटाना

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना पीएम मोदी के कार्यकाल के सबसे बड़े फैसलों में से एक माना जाता है. इसके बाद से जम्मू-कश्मीर में विकास की गति बढ़ी है. आतंकी घटनाओं में भी कमी आई है.

तीन तलाक कानून

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में ही तीन तलाक पर कानून बना. तीन तलाक पर कानून से मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत मिली. अब उन्हें शौहर सिर्फ एक बार में तीन तलाक बोलकर डिवोर्स नहीं दे सकता है.

CAA लागू करना

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) बनाना भी मोदी सरकार का अहम फैसला है. इससे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आने वाले अल्पसंख्यकों यानी हिंदू, ईसाई, सिख, बौद्ध और जैन को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी हुई.

नोटबंदी

8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था और 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे. इसका मकसद काले धन, आतंकी फंडिंग और भ्रष्टाचार पर रोकथाम था.

GST लागू करना

वस्तु एव सेवा कर (GST) भी मोदी सरकार का कड़ा फैसला रहा. इससे देश में टैक्स सिस्टम का एकीकरण हुआ. 1 जुलाई 2017 को जीएसटी देशभर में लागू किया गया था.

VIEW ALL

Read Next Story