इन 7 महान लोगों ने दिखाई थी दुनिया को एक नई राह, विज्ञान के क्षेत्र में है अहम योगदान

Zee News Desk
Jul 15, 2024

हमारी दुनिया काफी आगे पहुंच चुकी है. आज हम बहुत सी चीजें हासिल कर चुके हैं, Universe के नियमों को समझने की ताकत रखते हैं. ये सब लोगों के योगदान के बिना शायद मुमकिन न होता.

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही Intelligent लोगों के बारे में जिनके योगदान से शायद आज हम जहां हैं वहां न होते.

Isaac Newton महान वैज्ञानिक थे जिन्हें gravitation और motion के laws के लिए आज पूरी दुनिया जानती है. Newton की Theories ने Science और Technology के क्षेत्र में क्रांति ला दी.

Terence Tao एक फेमस mathematician हैं जिन्होंने कई योगदान दिए. Terence ने partial differential equations, combinatorics और harmonic analysis जैसी फील्ड में अद्भुत काम किया और योगदान दिया.

स्टीफन हॉकिंग ने विज्ञान के क्षेत्र में अपनी Theories से दुनियां को चौंका दिया था. स्टीफन ने ही black hole और bing bang theory दी थी.

Leonardo da Vinci एक पेंटर थे, पेंटर होने के साथ उन्होंने science, engineering और anatomy ये काफी योगदान दिया. उनकें बनाए हुए Paintings आज भी लोगों को काफी पसंद आते हैं जिन्हें दुनियाभर के लोग देखने जाते हैं.

थॉमस अल्वा एडिसन ने कई Inventions किए जिनमें बल्ब भी शामिल है. बल्ब के साथ उन्होंने फोनोग्राफ और मोशन पिक्चर कैमेरा का आविष्कार किया.

गैलीलियो गैलीली एक महान वैज्ञानिक थे जिन्होंने astronomy, physics और mathematics में योगदान दिया. इन्हें Modern Science का पिता कहा जाता है.

आर्यभट्ट Mathematician और Astronomer थे. उन्होंने "Aryabhatta" नाम का ग्रंथ लिखा जिसमें उन्होंने अंकों का स्थान और Zero का जिक्र किया था. इसी के साथ उन्होंने Pi की सही Value भी बताई.

VIEW ALL

Read Next Story