ऋषिकेश में हैं ये स्वर्ग जैसी जगहें, एक बार जाएंगे तो बार-बार मन करेगा

Zee News Desk
Sep 26, 2023

शोरगुल से आप बोर हो गए हैं तो आपको ऋषिकेश के गंगा तट पर जरुर जाना चाहिए, यहां पर आपको एक बेहतरीन वातावरण मिलेगा. जो मन को काफी सुकून देता है. इसके साथ ही ऋषिकेश में कई अन्य बेहतरीन स्पॉट हैं जिसका नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं. आइए जानते हैं इन स्पॉट के वि

ऋषिकेश में है मरीन ड्राइव

यहां पर मरीन ड्राइव भी है. यह ऋषिकेश में गंगा किनारे ‘आस्था पथ’पर मौजूद है. इसका लुफ्त जरुर लें.

नीर वाटरफॉल ऋषिकेश

ये झरना ऋषिकेश का सबसे बड़ा झरना है, इसे नीरगढ वाटरफॉल भी कहते हैं. यहां रोज बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और पर्यटक प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठाने के लिए यहां आते हैं.

मार्ग

इस जगह जाने के लिए आप मोटर रास्ता का भी प्रयोग कर सकते हैं. नीर झरना बद्रीनाथ हाईवे से दो किमी ऊपर स्थित है. यहां पहुंचते ही आपको आनंद की अनुभूति होगी.

झिलमिल गुफा

यह तीन गुफाओं का एक समूह है जो मणिकूट पर्वत पर स्थित है. यहां पर पहुंचने के रास्ते रोमांचक हैं. इसके साथ ही यहां पर मणिकुट काजरी वन भी है. यह वन कई हाथियों का घर भी माना जाता है.

ऋषिकुंड गर्म पानी का झरना

प्रसिद्ध रघुनाथ मंदिर के ठीक बगल में ऋषिकुंड नाम का एक सुंदर और प्राचीन गर्म पानी का झरना है।

मान्यताएं

ऐसा माना जाता है कि वनवास के दौरान भगवान राम ने आकर इन झरनों में डुबकी लगाई थी. प्राचीन काल में, इस झरने के पानी का उपयोग ऋषि-मुनियों द्वारा अपने पवित्र स्नान के लिए किया जाता था.

यहां पहुंचना है आसान

ऋषिकुंड पहुंचना आसान है, यह त्रिवेणी घाट के बहुत करीब स्थित है. यहां पर आप रिक्शे से भी आसानी से पहुंच सकते हैं.

गरुड़ चट्टी झरना

गरुड़ चट्टी झरना मानसून के दौरान सबसे सुंदर माना जाता है, यहां पानी सात अलग-अलग स्त्रोतों से बहता है, जो बेहद दिलचस्प है. हरी-भरी हरियाली और अछूते प्राकृतिक सौंदर्य के बीच बसा यह स्थान ऋषिकेश की खुफिया जगहों में आता है.

कैसे पहुंचें गरुड़ चट्टी झरना

यह झरना ऋषिकेश से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 1.5 किलोमीटर की ये ट्रेकिंग नीलकंठ मंदिर रोड पर पड़ती है, जो लक्ष्मण झूला से लगभग 3 किलोमीटर दूर है. यहां गरुड़ को समर्पित एक मंदिर है जिसके पास ये झरना शुरू होता है.

VIEW ALL

Read Next Story