जहां बसे हैं जमीन के अंदर घर, ये है दुनिया की एक ऐसी अनोखी जगह!

Pooja Attri
Oct 10, 2023

साउथ ऑस्ट्रेलिया में अंडरग्राउंड सिटी है, जहां 1500 से भी ज्यादा घर बसे हुए हैं.

साउथ ऑस्ट्रेलिया में अंडरग्राउंड सिटी है, जहां 1500 से भी ज्यादा घर बसे हुए हैं.

बल्कि शहर में घर ही नहीं, उसमें सुपरमार्केट, होटल, चर्च, दुकानें हर एक वो सुविधा मौजूद है, जो जमीन पर रहकर लोगों को दी जाती हैं.

साउथ आस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में एक ऐसा शहर है जो जमीन के नीचे बसा हुआ है. इस अनोखे शहर का नाम कूबर पेडी है. चलिए फिर आपको इस अंडरग्राउंड सिटी के बारे में बताते हैं.

ओपल कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड

कूबर पेड़ी शहर में ओपल की कई खदानें हैं. ओपल के खाली पड़े खदानों में ही लोग रहते हैं. इसे काफी महंगा रत्न भी कहते हैं और इसे अंगूठी में लगाकर पहना जाता है. इसकी वजह से इस शहर को 'ओपल कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड' के नाम से भी जाना जाता है.

जमीन के अंदर लोग

रेगिस्तानी इलाके होने की वजह से वहां गर्मी में तापमान काफी बढ़ जाता है और सर्दियों में काफी गिर जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग माइनिंग के बाद खाली बची खदानों में बसने के लिए चले गए.

जमीन के अंदर 1500 घर

आज इस इलाके में करीबन 1500 घर बने हुए हैं. इन घरों के अंदर हर एक सुख सुविधाएं देखी जा सकती हैं. जमीन के नीचे बने इन मकानों में ना तो बेहद गर्मी है और ना ही सर्दी.

हो चुकी है शूटिंग

कूबर पेड़ी में लोगों का रहन-सहन काफी अलग है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. इसके अलावा इस जगह पर हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है.

कई सुख सुविधाएं

इस टाउन में शानदार क्लब है, पूल गेम के लिए टेबल है, कमरे हैं जिसमें डबल बेड और सिंगल बेड की सुविधा है। सोफे और किचन हर तरह की फैसिलिटी भी देखी जा सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story