गधा फालतू में ही बदनाम! इन 10 जानवरों में होता है सबसे कम दिमाग

Sharda singh
Jun 02, 2024

स्लोथ्स

इस जानवर की उम्र 20-30 साल की होती है. जिसमें से ज्यादातर समय वह सोते हुए गुजार देते है. यह जानवर अपनी सुस्ती, और गैर-जिम्मेदार बिहेवियर के लिए जाने जाते हैं. इतना ही नहीं वह पेड़ की शाखा को ही अपना अंग समझ लेते हैं.

वाइल्ड टर्की

वैसे यह जानवर 10 साल तक जिंदा रह सकते हैं. लेकिन अपनी कम बुद्धि के कारण जंगल में ज्यादा से ज्यादा 3-4 साल तक ही जिंदा रह पाते हैं.

किल्डियर

जंगल में यह पक्षी केवल 5-10 साल तक ही जिंदा रहता है. क्योंकि यह बेवजह एक-दूसरे को चीखकर पुकारते रहते हैं जिसके कारण शिकार ज्यादा आकर्षित होते है. इतना ही नहीं ये पक्षी खुद को बचाने के लिए भी कोशिश नहीं करते हैं.

शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग का दिमाग अखरोट के बराबर होता है. यह पक्षी आकार में तो बड़ा होता है लेकिन इसकी समझ ना के बराबर होती है. यह बर्ड रेत पर अंडों को छोड़कर खुद ही इसे कुचल देता है.

कोमोडो ड्रैगन

कोमोडो ड्रैगन बहुत ही खतरनाक शिकारी है, लेकिन इनमें अपने खतरे को आंकने की समझ नहीं होती है. ऐसे में यब बहुत आसानी से किसी भी जानवर खाना बन जाते हैं.

कोअला

कोअला एक वेजिटेरियन जानवर है जो ज्यादातर नीलगिरी, बबूल जैसे पेड़ों पर पाए जाते हैं. यह जानवर इतने कम दिमाग वाले होते हैं कि यदि इन्हें खाना ज्यादा दूर लगता है तो यह भूखे मरना पसंद करते हैं.

पांडा

पांडा क्यूट दिखने वाले जानवरों में भी शामिल है. लेकिन समझ की कमी और आलस के कारण इन्हें चारा ढूंढने और पेड़ों पर चढ़ने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

इडियट बर्ड

इस बर्ड का नाम शुबिल है. इसे इडियट बर्ड इसलिए बोलते हैं क्योंकि यह अपने शिकारी को देखकर भागता नहीं है. ऐसे में इसका शिकार बहुत आसान होता है.

केन टॉड

मेंढक जैसा दिखने वाला यह जानवर भूख लगने पर बस मुंह खोलकर बैठ जाते हैं. ऐसे में कीड़े-मकोड़े के साथ कई बार कचरा भी खा लेते हैं जो इनके असमय मौत का कारण बनता है.

स्लो लोरिस

स्लो लोरिस सबसे मूर्ख जानवर के खिताब का एक और दावेदार है. जब यह जानवर खतरे में होता है तो खुद को बचाने की कोशिश में भागने या अटैक करने की बजाय चुपचाप एक जगह पर खड़ा हो जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story