10 चीजें जो Protein के लिए अंडे को देती हैं टक्कर

Shikhar Baranawal
Mar 21, 2024

प्रोटीन का पर्याय

अंडों को अक्सर प्रोटीन का पर्याय माना जाता है. लेकिन जो लोग अंडे नहीं खाते हैं वो इन 10 सब्जियों को अपने डेली लाइफ में शामिल कर सकते हैं.

1. ब्रोकोली

प्रोटीन से भरपूर और फैट में कम. ब्रोकोली विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे अंडों का एक बेहतरीन विकल्प बनाता है.

2. मशरूम

मशरूम शायद सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी फूड प्रोडक्ट्स में से एक है. ये फूड पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है. इसमें विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिलती है.

3. काले

काले एंटीऑक्सीडेंट और फेनोलिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो इसे प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी भोजन बनाते हैं.

4. स्वीट कॉर्न

स्वादिष्ट स्वीट कॉर्न आपकी दैनिक प्रोटीन के आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकता है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है, फैट में कम होता है और इसमें थायमिन, विटामिन सी और बी 6 और फोलेट भी पाया जाता है.

5. फूलगोभी

फूलगोभी प्रोटीन से भरपूर सब्जियों में सबसे ऊपर है, इसमें सिनिग्रिन के साथ पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी और के भी पाए जाते हैं.

6. पालक

विटामिन ए, के और सी से भरपूर पालक एक पोषक तत्वों का पावर हाउस है जो रोग इम्यूनिटी सिस्टम, आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

7. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स के मिश्रण से भरपूर ब्रसेल्स स्प्राउट्स मस्तिष्क को बेहतर बनाने और ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

8. मटर

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मटर में फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. साथ ही, यह मैंगनीज, फास्फोरस और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है.

9. एवोकैडो

एवोकैडो अपने हेल्दी फैट के लिए जाना जाता है, लेकिन इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन भी होता है. इसके अलावा, एवोकैडो में पोटेशियम और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है.

10. मूंगफली

अक्सर अनदेखा किया जाने वाला मूंगफली प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. ये प्रोटीन के मामले में अंडे और चिकन को टक्कर दे सकता है.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story