इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें मुंह की बदबू

मुंह की बदबू (बदबूदार सांस) एक आम समस्या है जो सामाजिक जीवन में काफी शर्मिंदगी का कारण बन सकती है.

मुंह की बदबू कई कारणों से हो सकती है, जैसे खराब ओरल हेल्थ, कुछ फूड्स या कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं.

हालांकि, मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए कई नेचुरल उपाय मौजूद हैं. चलिए जानते हैं क्या?

1. नियमित रूप से ब्रश करें और फ्लॉस करें

यह सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण कदम है. दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और रोजाना फ्लॉस का इस्तेमाल करें. जीभ को भी ब्रश करना न भूलें, क्योंकि वहां बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं जो बदबू का कारण बनते हैं.

2. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त पानी पीना न केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि यह मुंह की दुर्गंध को भी रोकने में मदद करता है. पानी मुंह को नम रखता है और फूड पार्टिकल्स को धो देता है जो दुर्गंध पैदा कर सकते हैं.

3. दही का सेवन करें

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो मुंह में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. ये अच्छे बैक्टीरिया मुंह में मौजूद बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

4. ताजे फल और सब्जियां खाएं

फलों और सब्जियों में फाइबर होता है जो मुंह की सफाई में मदद करता है और मुंह के सूखने को रोकता है. साथ ही, ये फूड्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो ओरल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं.

जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल

पुदीना, तुलसी और धनिया जैसी कुछ जड़ी-बूटियां मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करती हैं. आप इन जड़ी बूटियों को चबा सकते हैं या इनसे बनी चाय पी सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story