बिना काटे इन 5 तरीकों से पता करें किस नारियल में है ज्यादा पानी?

Shivendra Singh
Jun 11, 2024

गर्मियों में ठंडा और ताजा नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं होता. लेकिन कई बार बाजार से नारियल लाकर घर आते ही निराशा हाथ लगती है जब नारियल में पानी कम होता है.

क्या आप जानते हैं कि बिना काटे ही आप पता लगा सकते हैं कि किस नारियल में ज्यादा पानी है?

आज हम आपको ऐसे 5 आसान तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे ही नारियल में पानी की मात्रा का अंदाजा लगा सकते हैं.

1. वजन

एक ही आकार के दो नारियल लें और उन्हें अपने हाथ में तौलें. यदि कोई नारियल दूसरे नारियल से भारी लग रहा है तो समझ जाएं कि उसमें पानी ज्यादा है.

2. हिलाना

नारियल को अपने कान के पास ले जाकर हिलाएं. यदि नारियल में पानी ज्यादा होगा तो आपको पानी की आवाज साफ सुनाई देगी. यदि आवाज कम सुनाई देती है या नहीं सुनाई देती है तो समझ जाएं कि नारियल में पानी कम है.

3. नारियल को देखें

अच्छे नारियल पर हल्के हरे रंग के धब्बे होते हैं. यदि नारियल पर पीले या भूरे रंग के धब्बे हैं तो समझ जाएं कि नारियल पुराना है और उसमें पानी कम होगा.

4. नारियल को छूएं

अच्छे नारियल की सतह चिकनी और थोड़ी नम होती है. यदि नारियल की सतह खुरदरी या सूखी लग रही है तो समझ जाएं कि नारियल पुराना है और उसमें पानी कम होगा.

5. नारियल के तंतुओं को देखें

नारियल के तंतुओं को देखें। यदि तंतु हल्के हरे रंग के हैं और उनमें थोड़ी नमी है तो समझ जाएं कि नारियल ताजा है और उसमें पानी ज्यादा होगा. यदि तंतु भूरे रंग के हैं और सूखे लग रहे हैं तो समझ जाएं कि नारियल पुराना है और उसमें पानी कम होगा.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story