गर्मी में विटामिन बी12 की दिन भर की खुराक को इन 5 फूड्स से करें पूरा

Sharda singh
Jun 11, 2024

विटामिन बी12 का सबसे अहम काम नर्व सेल्स को हेल्दी रखना,  ब्रेन फंक्शन को सपोर्ट करना और डीएनए और आरएनए को बनाने में मदद करना है. ऐसे में इसकी कमी बहुत शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह होती है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, एक वयस्क को एक दिन में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की जरूरत होती है. इसके लिए डाइट इन 5 फूड्स को शामिल करना फायदेमंद होता है.

योगर्ट

योगर्ट विटामिन बी12 का एक बेहतरीन सोर्स है. खासतौर पर जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं उन्हें योगर्ट का सेवन जरूर करना चाहिए. यह बॉडी में बी12 की कुल मांग का 16 प्रतिशत पूरा करता है.

अंडा

1 अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 होता है. इसे आप गर्मी के दिनों में भी आसानी से खा सकते हैं. बस ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें.

मशरूम

मशरूम विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाली एक बेहतरीन वेजिटेबल है. इसके एक स्लाइस में 6 ग्राम बी12 होता है.

केला

एक छोटे केले में 101 ग्राम विटामिन बी12 की मात्रा मौजूद होती है. गर्मी के दिनों में हर दिन 1-2 केला डाइजेशन को हेल्दी रखने में भी मददगार होती है.

चुकंदर

एक कप चुकंदर में 136 ग्राम विटामिन बी 12 होता है. रोज इसका एक गिलास जूस आपके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में भी कारगर होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story