7 जेपनिज टेक्निक जिससे जीवन में पैसे, खुशी और सफलता की नहीं होगी कमी

Sharda singh
Jun 18, 2024

इकिगाई

जीवन में अपने उद्देश्य की खोज करें. अपनी प्रतिभा, जुनून, पेशे और इस दुनिया में योगदान के साथ तालमेल बिठाते हुए कुछ ऐसा खोजें जो आपको हर दिन जगाए.

काइज़ेन

एक बार में सब कुछ करने की कोशिश करने के बजाय छोटे दैनिक सुधारों पर ध्यान केंद्रित करें. धीरे-धीरे प्रगति करें, कभी-कभी दूसरों को भी इसमें शामिल करें.

पोमोडोरो टेक्निक

बिना किसी डिस्ट्रेक्शन के 25 मिनट तक काम करें, 5 मिनट के लिए ब्रेक लें, और फिर दोहराएं. यह कम समय में अधिक काम करने का एक शानदार तरीका है.

हरा हची बू

धीरे-धीरे खाएं, और सिर्फ 80 प्रतिशत तक ही पेट को भरें. ऐसा करने से आप संतुष्ट महसूस करेंगे और शरीर में आलस का अनुभव कम होगा, जिससे एनर्जी बनी रहेगी.

शोशिन

हर काम को एक नौसिखिया की तरह उसी जिज्ञासा के साथ देखें जैसे कि आप इसे पहली बार कर रहे हैं. इससे प्रोफेशनल, पर्सनल और रिलेशनशिप ग्रोथ होती रहती है.

वाबी-साबी

इंपरफेक्शन को एक्सेप्ट करें. हर छोटी-छोटी चीजों पर जोर देने के बजाय, जो महत्वपूर्ण है उस पर ध्यान केंद्रित करें और सादगी में सुंदरता खोजें.

काकिबो

अपना बजट बनाएं, अपने खर्चों पर नजर रखें और ध्यानपूर्वक खर्च करने की आदत विकसित करें. अपने लिए एक फाइनेंशियल टारगेट सेट करें और उस पर काम करें. 

VIEW ALL

Read Next Story