भारत में मिलने वाली ये 10 रु की चीज है जापानियों की लंबी उम्र का सीक्रेट

Saumya Tripathi
Jun 18, 2024

ओकिनावा जापान का एक आइसलैंड है. यह आइसलैंड जितना खूबसूरत है उतना ही खुशहाल.

लंबी उम्र का राज-

यहां की सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात यह है कि यहां के अधिकतर लोगों की उम्र 100 साल से ज्यादा है.

ओकिनावा के लोगों का इतने लंबे समय तक जीवन जीने का सबसे बड़ा राज उनकी हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान है.

ओकिनावा में लोग हमेशा प्लांट बेस्ट डाइट लेते हैं, जो कि यहां ज्यादातर लोग घास-फूस समझते हैं. लेकिन ये फूड पोषक तत्वों से भरपूर रहते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंबा जीवन जीने के लिए रोजाना खाई जाने वाली साग-सब्जियां शरीर के लिए बेहद खास होती है. तो चलिए जानते कि ओकिनावा के लोग किन चीजों का सेवन करते हैं.

हरे शहतूत के पत्ते-

ओकिनावा के लोग शहतूत की पत्तियों का सेवन करते हैं. ये पत्ते सूजन, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने का काम करते हैं.

बैंगनी शकरकंद-

रिपोर्ट के मुताबिक, 1950 के दशक में ओकिनावा के लोग अपने पूरे दिन की कैलोरी का 67 प्रतिशत पतले बैंगनी शकरकंद से लेते थे. ये हेल्दी कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट फाइबर से भरपूर होते हैं.

स्क्विड इंक सूप (Squid Ink Soup)-

स्क्विड इंक सूप में एंजाइम, अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. साथ ही ब्लड प्रेशर का सही रखते हैं.

मगर्वोट (Mugwort)-

मगर्वोट की पत्तियां कड़वी होती है. ओकिनावा के लोग इन पत्तों को पोर्क के साथ खाते हैं. जो कि डाइजेशन में काफी मददगार साबित होते हैं.

Asa Seaweed-

ओकिनावा के लोग गर्म दिनों में ठंडक पाने के लिए इसका सेवन करते हैं. यह समुद्री शैवाल आयोडीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

गोया-

गोया (करेला) एक तरह का जापानी करेला होता है. जो कि लौकी की तुलना में नरम और दिखने में तरबूज जैसा होता है. पोषक तत्वों से भरपूर गोया ब्लड शुगर को कम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story