देश की ये 7 जगह, जहां बिना परमिट इंडियंस को भी घुसने नहीं दिया जाता

Sharda singh
Jun 19, 2024

यदि आप ऐसा सोचते हैं कि अपने ही देश में घूमने के लिए किसी की परमिशन की क्या जरूरत है. तो यहां हम आपको कुछ ऐसी स्वदेशी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां बिना परमिट भारतीयों को भी नहीं जाने मिलता है.

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश की सीमाएं म्यांमार, भूटान और चीन से लगती हैं. संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण बाहर से यहां आने वाले हर व्यक्ति को इनर लाइन परमिट लेना पड़ता है.

मिजोरम

मिजोरम म्यांमार और बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करता है, और कई स्वदेशी जनजातियों रहती हैं. इसके कारण यहां दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को परमिट लेनी पड़ती है.

लद्दाख

लद्दाख रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, इसलिए संरक्षित क्षेत्रों को छोड़कर अधिकांश क्षेत्रों में जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है.

नागालैंड

नागालैंड में लगभग 16 जनजातियां है. इसलिए यहां इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रियों के लिए इनर लाइन परमिट लेना अनिवार्य है. इसे कोहिमा, दीमापुर, नई दिल्ली, मोकोकचुंग, शिलांग और कोलकाता के डिप्टी कमिश्नर या ऑनलाइन ले सकते हैं.

सिक्किम

सिक्किम में यदि आप नाथुला पास, सोमगो-बाबा मंदिर, जोंगरी ट्रेक, सिंगलीला ट्रेक, यूमेसमडोंग, गुरुडोंगमार झील, युमथांग और जीरो पॉइंट और थंगु-चोप्टा घाटी घूमने जा रहे हैं तो इसके लिए पहले आपको परमिट लेना होगा.

लक्षद्वीप

परमिट के बिना लक्षद्वीप में एंट्री नहीं की जा सकती है. इस परमिट को आप पुलिस स्टेशन से बनवा सकते हैं. या फिर बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन भी ले सकते हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में स्थित कई द्वीपों का समूह है. यह अपने जंगलों, समुद्र तटों और आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां किसी को बिना परमिट के  एंट्री नहीं मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story