भुने हुए लहसुन खाने के मिलते हैं ये 8 गजब फायदे, ब्लड प्रेशर-कब्ज-मोटापा के लिए है वरदान

Zee News Desk
Nov 10, 2023

वजन घटाता है

भुना हुए लहसुन खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है, जिससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट मोम की तरह गलने लगती है. रोज सुबह खाली पेट भुने हुए लहसुन खाने से बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल हो सकता है.

कब्ज के लिए रामबाण

खाली पेट भुना हुआ लहसुन खाने से, पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है साथ ही इसके रोज खाने से गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं चुटकियों में गायब हो जाती हैं.

दिल को स्वस्थ रखता है

रोज सुबह भुने हुए लहसुन की 2-3 कलियां खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह ब्लॉकेज की समस्या को दूर करने के लिए कारगर होता है.

त्वचा में चिकनाहट आता है

लहसुन नुकसानदायक फ्री रेडिकल्स से बचाए रखता है साथ ही लहसुन में जिंक और विटामिन सी होता है, जो स्किन को स्वस्थ और हेल्दी रखता है.

पुरुषों के लिए भुना लहसुन खाना फायदेमंद

भुने हुए लहसुन में कई पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं. खासतौर पर पुरुषों के लिए भुना हुआ लहसुन खाना काफी फायदेमंद होता है.

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है

भुना हुआ लहसुन खाने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है. इसलिए बहुत से डॉक्टर यौन संबंधी समस्याओं में लहसुन खाने की सलाह देते हैं.

बॉडी डिटॉक्स करता है

सुबह में खाली पेट भुना हुआ 2-3 लहसुन की कली खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

भुना हुआ लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए शरीर इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है, रोज सुबह खाली पेट भुना हुए लहसुन की 2-3 कलियां खाने से शरीर में बिमारीयों से लड़ने कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

ऐसे भूनें लहसुन

लहसुन को कई तरीके से भूना जा सकता है लेकिन लहसुन भूनने का सबसे आसान तरीका इसे तवे पर हल्का तेल डालकर भूने सकते हैं. 1 चम्मच शहद में भुने हुए लहसुन की 1-2 कलियों को मसलकर खा सकते हैं.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story