40 की उम्र में दिखेगा 24 का निखार, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अनार

अनार में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. साथ ही अनार में पाए जाने वाले पुनीकागिन त्वचा में कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे चेहरे पर निखार आता है और झुर्रियां कम होती हैं.

एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत है. इसके सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और फ्री रेडिकल्स का खतरा भी कम होता है.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में विटामिन A, C और K भरपूर मात्रा में होते हैं. ये विटामिन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक तत्व पाए जाते हैं. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सूजन को कम करते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं.

अंडा

अंडा प्रोटीन, विटामिन A और B12 से भरपूर होता है. ऐसे में इसके सेवन से त्वचा जल्दी ढीली नहीं होती है.

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. साथ ही यह त्वचा की कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखता है.

संतरा और नींबू

संतरा और नींबू विटामिन C से भरपूर होते हैं. विटामिन C कोलेजन के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में इसका सेवन त्वचा को जवां रखने बहुत मददगार होता है.

मेवे

मेवों में विटामिन E, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये सभी तत्व त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और त्वचा को पोषण देकर उसे जवां बनाए रखते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story