40 की उम्र में चाहिए 20 साल जैसी आकर्षक त्वचा, डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 फल

40 के उम्र में भी कोमल त्वचा

उम्र बढ़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे रोकना नामुमकिन है, हालांकि ऐसे कई फल हैं जो आपके त्वचा को 40 के उम्र में भी कोमल और जवान रख सकते हैं.

बिजी लाइफस्टाइल

हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र में भी उसकी त्वचा आकर्षक दिखे, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण कम उम्र में ही स्किन बूढ़ी नजर आने लगती है.

एंटी-एजिंग फल

ऐसे में अपनी त्वचा की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका एंटी-एजिंग फलों को अपने डेली रूटीन में शामिल करना है.

1- एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन K,C,E,B और A की मात्रा अधिक होती है, जो नए स्किन सेल्स के निर्माण करने और डेड स्किन सेल्स को खत्म करने में मदद करती है.

2- संतरा

संतरे पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. इस फल को दोपहर में खाने से स्किन अधिक हेल्दी और स्वस्थ रहती है.

3- पपीता

पपीता त्वचा की लोच में सुधार करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करने के लिए कारगर होता है. ये बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. इस फल को नाश्ते के बाद खाया जा सकता है.

4- कीवी

कीवी फल विटामिन C, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट का बड़ा स्त्रोत है, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने कारगर तरीका है. इस फल को ब्रेकफास्ट के साथ खाने में शामिल किया जा सकता है.

5- अंगूर

अंगूर में बहुत ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक हैं और यह एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन में डैमेज होने से रोकते हैं. इस फल को कभी भी खा सकते हैं ये स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story