आम खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना लग जाएंगे दस्त!

आम खाने का मजा ही कुछ अलग है. इसका मीठा, रसीला और खट्टा-मीठा स्वाद, हर किसी के जुबान पर नाचने लगता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के साथ कुछ चीजें खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. जी हां, आम के साथ भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें साथ में खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

आइए जानते हैं कि आम के स्वाद को डबल मजा देने के लिए किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

1. दही

आम और दही का मिश्रण बचपन से ही कई लोगों को पसंद आता है, लेकिन यह सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है. दरअसल, आम की तासीर गर्म होती है, जबकि दही ठंडी होती है. इन दोनों को एक साथ खाने से पेट में जलन, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. करेला

करेला गर्मी के दिनों में खाई जाने वाली एक लोकप्रिय सब्जी है. लेकिन ध्यान रहे कि आम खाने के बाद करेला का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से जी मिचलाना और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. तीखा खाना

गर्मी के मौसम में आम खाने का मजा ही कुछ अलग होता है. लेकिन आम के साथ अगर आप तीखा खाना खा लेते हैं, तो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आम के साथ तीखा भोजन करने से बचें.

4. कोल्ड ड्रिंक्स

आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीना आम बात है. लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, आम और कोल्ड ड्रिंक्स दोनों में ही शुगर की मात्रा अधिक होती है. साथ में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है.

5. पानी

कुछ लोगों को फलों के बाद पानी पीने की आदत होती है. लेकिन आम खाने के तुरंत बाद पानी पीना ठीक नहीं माना जाता है. इससे पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है और दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है. बेहतर होगा कि आम खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story