आम के साथ गलती से भी ना खाएं 5 चीजे, बिगड़ जाएगी आपकी सेहत!

Shivendra Singh
Jun 12, 2024

आमों का मौसम आते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. ये मीठा और रसीला फल न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम कुछ खाने की चीजों के साथ मिलकर आपके पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकता है? जी हां, आम के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

आज हम आपको उन्हीं खाने की चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आम के साथ खाने से बचना चाहिए.

1. दही

आम और दही का मिश्रण आयुर्वेद में असंगत माना जाता है. आम की तासीर गर्म होती है और दही ठंडी. इन दोनों को एक साथ खाने से पेट में अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

मसालेदार खाना

आम खाने के बाद तुरंत मसालेदार खाना खाने से बचें. आम मीठा होता है और उसमें थोड़ी मात्रा में रेशे भी होते हैं. मसालेदार खाना खाने से पेट में जलन और गैस बनने की समस्या बढ़ सकती है.

कच्ची सब्जियां

आम के साथ कच्ची सब्जियां जैसे खीरा, कच्चा केला आदि नहीं खाना चाहिए. कच्ची सब्जियों को पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है और आम के साथ खाने से पाचन क्रिया और धीमी हो सकती है.

बैंगन

आयुर्वेद में आम और बैंगन को एक साथ खाने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन दोनों के मिश्रण से शरीर में एलर्जी हो सकती है.

स्टार्ची फूड

आम के साथ मैदा या आटे से बनी चीजें जैसे ब्रेड, पास्ता, पूरी आदि खाने से भी बचना चाहिए. स्टार्ची फूड को पचने में भी वक्त लगता है और आम के साथ खाने से पेट फूलना, गैस बनना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story