क्लीनिंग टिप्स

बाथरूम की बाल्टी और मग हो गए हैं गंदे? ऐसे करें साफ, चमकने लगेंगे नए जैसे

Sumit Rai
Jun 25, 2023

बाल्टी-मग की सफाई

लोग बाथरूम की सफाई तो अक्सर करते हैं, लेकिन बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले बाल्टी और मग को साफ करना भूल जाते हैं.

बाल्टी क्यों होती है गंदी

बाथरूम में ज्यादातर समय पानी का इस्तेमाल होता है और यही वजह है कि नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाली बाल्टी और मग गंदे और पीले हो जाते हैं.

घरेलू उपाय से चमकाएं बाल्टी

अक्सर लोग बाथरूम को साफ करने के लिए महंगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर पीले हो चुके मग और बाल्टी को चमा सकते हैं.

बेकिंग सोडा से सफाई

पीली बाल्टी और गंदे मग को बेकिंग सोडा से आसानी से चमका सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा के अलावा डिश सोप, नींबू का रस और टूथब्रश की जरूरत होगी.

कैसे करें साफ?

बेकिंग सोडा, डिश सोप और नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें और फिर टूथब्रश से इसे बाल्टी पर लगाएं. इसके बाद 5-10 मिनट छोड़ दें और फिर रगड़कर साफ करें. बाल्टी एकदम चमकने लगेगी.

सिरका से चमकाएं बाल्टी

बाथरूम की बाल्टी और मग को सफेद सिरका से भी मिनटों में चमका सकते हैं. इसके लिए 2 कप सिरका, पानी और स्पॉन्ज की जरूरत होगी.

कैसे करें साफ?

2 कप सफेदा सिरका के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर स्पॉन्ज को भिगोकर बाल्टी का अच्छे से रगड़कर साफ करें. पीली बाल्टी और गंदे मग को एकदम साफ हो जाएंगे.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से सफाई

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से भी बाल्टी और मग की सफाई कर सकते हैं. थोड़े से पानी में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाएं और फिर इससे ब्रश को भिगोकर बाल्टी को साफ करें. फिर पानी से धो लें और इससे न केवल पीलापन हट जाएगा, बल्कि जिद्दी दाग भी हट जाएंगे.

एक्सपर्ट्स से लें सलाह

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story