खतरे की घंटी है पैरों में दिखने वाले ये 5 संकेत, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Saumya Tripathi
Aug 11, 2024

लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर से मौजूद अपशिष्ट को बाहरे निकालने में मदद करता है. ऐसे में, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हो जाता है.

लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से हमारी लिवर से जुड़ी बीमारियां आम हो गई हैं. जिसका साफ असर दिखाई देता है.

लिवर खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. इनमें से कुछ लक्षण पैरों में भी दिखाई दे सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इन लक्षणों के बारे में.

पैरों में सूजन-

लिवर में खराबी होने पर पैरों और टखनों में सूजन की समस्या हो सकती है. इस स्थिति को पेरिफेरल एडिमा कहा जाता है.

पैरों में दर्द-

पैरों में दर्द होना भी लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में पैरों में भारीपन भी महसूस हो सकता है.

तलवों में खुजली-

दरअसल, लिवर में खराबी होने पर बॉडी से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं. इसकी वजह से पित्त का स्तर बढ़ने लगता है और इस वजह से पैरों के तलवों में बार-बार खुजली होने लगती है.

पैरों के आसपास लाल चकत्ते-

लिवर खराब होने पर पैरों की त्वचा पर छोटे-छोटे लाल या भूरे रंग के धब्बे नजर आ सकते हैं या नसों का जाल दिखाई दे सकता है. इसे स्पाइडर एंजियोमा कहा जाता है.

पैरों में झनझनाहट-

पैरों में झनझनाहट या सुन्नपन महसूस होना भी लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story