गुड़+भुना चना खाने से 2x रफ्तार से मजबूत होगी हड्डियां, इन 7 फायदों का मिलना भी है पक्का!

इम्यूनिटी मजबूत होती है

गुड़ और चने में जिंक, पॉलीसैकेराइड जैसे कई विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं.

डाइजेशन में सुधार

गुड़ एक डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम करता है. वहीं, भुने चने में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को मजबूत बनाने और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव में मददगार है.

हार्ट डिजीज से बचाव

एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक चना खाने से हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. वहीं, गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज और जिंक होता है जो हार्ट को सेहतमंद रखने में मदद करता है.

हड्डियों में मजबूती

गुड़ और चने में कैल्शियम फास्फोरस और मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

रैपिड वेट लॉस

गुड़ चना वेट लॉस में भी मददगार होता है. चना लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और प्रोटीन युक्त फूड है वहीं गुड़ में पोटेशियम होता है जो वजन कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित होते हैं.

डेंटल हेल्थ

डेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए गुड़ और चने का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें  कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

एंटी एजिंग

गुड़ चने के सेवन से एजिंग प्रोसेस को स्लो किया जा सकता है. ऐसा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन ए और सी के कारण होता है.

क्रेविंग कंट्रोल होती है

गुड़ और चना मीठा खाने की क्रेविंग के सबसे हेल्दी विकल्पों में से एक हैं. इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग के नुकसानों से बचने में मदद मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story