ये 8 जानवर करते हैं मजदूरों की तरह काम, इनके सामने गधे-घोड़े भी लगेंगे आलसी

Sharda singh
May 21, 2024

चीटियां

चीटियां अपने से कई गुना बड़े भोजन को इकट्ठा करने के लिए जानी जाती हैं. ये छोटे जीव अत्यधिक संगठित समाजों में रहते हैं और कॉलोनियों के सुचारू रूप से चलने के लिए अपना काम बांट लेते हैं.

बैल

बैल अपनी शक्ति और सहनशक्ति के लिए जाने जाते हैं. सदियों से, इनका उपयोग कृषि कार्यों में भार ढोने और खेती करने के लिए किया जाता रहा है.

मधुमक्खियां

मधुमक्खियां पराग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो पौधों के फलने-फूलने के लिए आवश्यक है. वे फूलों से अमृत इकट्ठा करने के लिए लंबी दूरी तय करती हैं और शहद का उत्पादन करती हैं.

बीवर

बीवर मेहनती होते हैं जो नदियों पर बांध बनाने के लिए जाने जाते हैं. ये लकड़ी इकट्ठा करने और उसे काटने में घंटों बिताते हैं.

आर्कटिक टर्न

आर्कटिक टर्न 90 दिनों में 12,000 से 50,000 मील के बीच उड़ान भरती है, और मौसम के बदलाव के साथ ग्रीनलैंड से अंटार्कटिका तक दुनिया भर में घूमती है. यह पक्षी साल के लगभग छह महीने हवा में ही रहता है.

हमिंग बर्ड

प्रति सेकंड 50 बार तक अपने पंख फड़फड़ाते हुए, हवा में रहने के लिए पर्याप्त ऊर्जा बनाए रखने के लिए हमिंग बर्ड को लगातार भोजन करने की आवश्यकता होती है. मादा हमिंग बर्ड और भी अधिक मेहनत करती हैं.

सेल्मन मछली

सैल्मन प्रशांत और अटलांटिक महासागरों में युवावस्था का आनंद लेने के बाद, उन्हें अपनी मूल नदी में वापस जाने का सफर तय करते हैं. प्रवास का यह सफर मेहनत और जोखिमों से भरा हुआ होता है.

छछूंदर

छछूंदर को हर समय लगातार भोजन की तलाश करनी पड़ती है, वे हर दिन अपने वजन से तीन गुना अधिक कीड़े मकोड़े और अन्य छोटे जानवरों को खा जाते हैं. क्योंकि यदि वे रुकें तो तीन घंटे के भीतर भूख से मर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story