बिना जहर चूहों से छुटकारा पाना है तो घर में लगा लें ये पौधे

Sharda singh
May 10, 2024

घर में चूहों के आतंक से तंग आ गए हैं तो इससे छुटकारा पाने का एकमात्र रास्ता जहर ही नहीं है. प्लांट्स के मदद से भी आप चूहों का सफाया कर सकते हैं.

पुदीना अपनी तेज गंध के लिए जाना जाता है, जो चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती. ऐसे में इसको घर के आस-पास गार्डन इसे लगाकर आप चूहों से छुटकारा पा सकते हैं.

लैवेंडर की खुशबू भले ही हमें अच्छी लगती हो, लेकिन चूहों को इसकी तेज गंध बिल्कुल पसंद नहीं.  इसलिए अपने घर के आसपास लैवेंडर का पौधा लगाएं.

रोजमेरी एक अन्य जड़ी बूटी है जिसमें एक शक्तिशाली सुगंध होती है जो चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं आती है. जिसके कारण वह इससे दूरी बनाए रखते हैं.

डैफ़ोडिल्स में एल्कलॉइड होते हैं जो चूहों को अप्रिय लगते हैं. यह पौधा अपने इस गंध के कारण नेचुरल पेस्ट मैनेजमेंट का एक बेहतरीन विकल्प बनाता है.

काली मिर्च की तरह ही इस पौधे की तीखी गंध चूहों को भगाने में कारगर है. अगर आपके गार्डन में यह पौधा लगा है तो चूहे इसके आसपास भी नहीं भटकेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

VIEW ALL

Read Next Story