सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचाती है जरूरत से ज्यादा नींद?

हमें सभी को पता है कि अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी जरूरी है. रात में पर्याप्त नींद लेने से ना सिर्फ हमारा दिमाग तरोताजा रहता है बल्कि शारीरिक रूप से भी हम हेल्दी रहते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा सोना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? अधिकांश वयस्कों को रात में 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है.

9 घंटे से ज्यादा सोना आमतौर पर जरूरी नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा देर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

1. शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाना

ज्यादा सोने से आपका पूरा दिन बिगड़ सकता है. देर से सोना और देर से उठना आपको शारीरिक रूप से कम सक्रिय बना सकता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

2. डायबिटीज का खतरा

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से 9 या 10 घंटे से ज्यादा सोते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

3. दिल की बीमारी का खतरा

कुछ शोध बताते हैं कि ज्यादा सोने और दिल की बीमारी के बीच संबंध हो सकता है.

4. डिप्रेशन

नींद की कमी और डिप्रेशन के बीच का संबंध तो हम सभी जानते हैं, लेकिन वहीं कुछ शोध बताते हैं कि ज्यादा सोने से भी डिप्रेशन का खतरा बढ़ सकता है.

5. कमर दर्द और सिरदर्द

कुछ लोगों को ज्यादा सोने के बाद कमर दर्द या सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.

डॉक्टर से लें सलाह

अगर आपको लगता है कि आप जरूरत से ज्यादा सो रहे हैं तो अपने नींद के पैटर्न के बारे में डॉक्टर से बात करें. वह आपके सोने की आदतों का विश्लेषण कर सकते हैं और किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का पता लगा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story