इन 7 टिप्स से करें अपने दिमाग की Exercise, Experts भी देते हैं सलाह

Zee News Desk
Jul 15, 2024

क्या आपको पता है कि आपका दिमाग एक Muscle की तरह है जिसे आप एक्सर्साइज के जरिए Healthy रख सकते हैं? इसके कई तरीके हैं आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में.

Puzzles या crosswords को सॉल्व कर सकते हैं या आप कोई नई भाषा सीख सकते हैं. इसकी मदद से Mental stimulation cognitive function बना रहता है.

हमेशा कुछ नया सीखने से आपका दिमाग तेज होता है क्योंकि ऐसा करने से आपको दिमाग को चैलेंज मिलता है. जैसे आप कोई Musical Instrument बजाना सीख सकते हैं या कोई नई स्किल सीख सकते हैं.

जितना हो सके Social connections बनाने की कोशिश करें और meaningful conversations में शामिल होने की कोशिश करें जिससे आपका दिमाग उत्तेजित होगा. जैसे आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं, Group Activities में हिस्सा ले सकते हैं.

रोज कसरत करें, ये केवल आपके शरीर के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि दिमाग के लिए भी जरूरी है. एक्सर्साइज करने पर दिमाग ऐसे केमिकल्स रिलीज करता है जो Brain Growth के लिए जरूरी हैं.

कहते हैं जैसा आपका खाना होगा वैसा ही आपका दिमाग भी होगा. इसलिए अपनी डाट को अच्छा ही रखें. आप अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं, इसके अलावा आप मछली और मेवे भी शामिल कर सकते हैं.

स्ट्रेस लेना आपके दिमाग के लिए खतरनाक हो सकता है. ये पूरे Brain Function को नुकसान पहुंचाता है. इससे छुटकीरी पाने कि लिए आप deep breathing कर सकते हैं, ध्यान भी लगा सकते हैं या स्ट्रेस को कम करने वाले योग कर सकते हैं.

आपका दिमाग अच्छे से काम कर इसके लिए नींद बहुत जरूरी है.जब आप सो रहे होते हैं तो आपने जो भी सीखा है आपका दिमाग उसे Retain करने को कोशिश में लगा रहता है. 7-9 घंटे की नींद जरूर लें.

इन तरीकों से आप अपने दिमाग की एक्सर्साइज भी कर सकते हैं और अपने दिमाग को आराम भी दे सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story