एक्सपर्ट से जानें विटामिन-डी के 10 चमत्कारी फायदे

Shivendra Singh
Jun 15, 2024

विटामिन-डी

विटामिन-डी विभिन्न मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने विटामिन डी के 10 मेटाबॉल्कि फायदे बताए. चलिए उनके बारे में जानते हैं.

कैल्शियम और फॉस्फोरस का रेगुलेशन

विटामिन-डी आंतों से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण को बढ़ाता है. यह मजबूत हड्डियों और शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन के लिए आवश्यक है.

हड्डियों की सेहत

विटामिन-डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी हड्डी संबंधी बीमारियों को रोकता है.

इंसुलिन का रेगुलेशन

विटामिन-डी इंसुलिन की सेंसिटिविटी और स्राव को बेहतर बनाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.

इम्यून फंक्शन

यह शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है, जिससे संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और ऑटोइम्यून रोगों का खतरा कम होता है.

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ

विटामिन-डी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, सूजन को कम करने और ब्लड वैसेल्स के काम को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

मसल्स फंक्शन

यह मसल्स के काम और मजबूती में भूमिका निभाता है, खासकर बुजुर्गों में मसल्स की कमजोरी और गिरने के खतरे को कम करता है.

सूजन कम करने वाले प्रभाव

विटामिन-डी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो विभिन्न मेटाबॉलिक संबंधी डिसऑर्डर से जुड़ी पुरानी सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

सेल्स ग्रोथ

यह सेल्स ग्रोथ और डिफ्रेंटिएशन को प्रभावित करता है, जो हेल्दी टिशू के रखरखाव और कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम में योगदान देता है.

वजन कंट्रोल

विटामिन-डी का पर्याप्त लेवल हेल्दी शरीर के वजन और फैट वितरण से जुड़ा होता है, जो संभावित रूप से वजन कंट्रोल और मोटापा रोकने में मदद करता है.

मूड रेगुलेशन

विटामिन-डी सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रभावित करता है, जो मूड को बेहतर कर सकता है और डिप्रेशन व एग्जाइटी के खतरे को कम कर सकता है, जिससे अप्रत्यक्ष रूप से पूरे मेटाबॉलिक हेल्थ को फायदा होता है.

VIEW ALL

Read Next Story