बड़ा असरदार है सड़क किनारे लगा गुलाबी रंग का पौधा, फायदे जान दंग रह जाएगे आप

Zee News Desk
Oct 22, 2024

हर किसी ने सड़क किनारे लगे इस पिंक कलर के पौधे को देखा होगा. जिसका नाम है बोगनवेलिया. ये पौधा सुंदर होने के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी असरदार माना गया है.

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

बदलते मौसम के कारण हर किसी को जुकाम खांसी हो जाता है. ऐसे में बोगनवेलिया का फूल एकदम परफेक्ट इलाज है. इसके फूल को पानी में उबालकर पीने से खांसी सही हो जाती है.

चर्म रोग

यह पौधा चर्म रोग के लिए रामबाण इलाज साबित होता है. साथ ही अगर किसी को शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

पाचन

आजकल ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतें होती है. जैसे पाचन में समस्या, एसिडिटी, पेट दर्द आदि. ऐसे में बोगनवेलिया का पानी पेट दर्द में निजात दिलाता है.

जोड़ों में दर्द

आज के समय में बुजुर्गों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है. इसके लिए ये फूल काफी मददगार साबित होता है. इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है.

शुगर लेवल

ऐसी तनाव भरी जिंदगी में हर किसी का शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है. ऐसे में बोगनवेलिया का पानी काफी असरदार है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story