सर्दियों में पिएं ये 7 शाकाहारी सूप, मोटापा के साथ शरीर में आएंगी फुर्ती और बना देगा जोशीला

Zee News Desk
Oct 25, 2024

सर्दियों में कई लोगों का वजन अपने आप बढ़ जाता है तो कुछ का अपने आप घट जाता है.

लेकिन आप इन सूप को घर पर बना कर पी सकते है जिससे मोटापा के साथ साथ शरीर में भी जोश और फुर्तीलापन आ जाएगा.

टमाटर का सूप

टमाटर सूप में विटामिन K और कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं. साथ ही शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

पत्ता गोभी सूप

पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा वेट लॉस में मदद करता है.

मशरूम सूप

मशरूम में विटामिन B और सेलेनियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते है जो मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करने में मदद करता है.

कद्दू का सूप

कद्दू पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है. इसमें फाइबर, विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो बेहतर इम्युनिटी और डाइजेशन में मदद करता है.

चुकंदर का सूप

चुकंदर का सूप पीने से दिल, दिमाग और पाचन तंत्र ठीक रहता है. साथ ही ये संतुलित आहार को बेहतर बनाता है और सूजन को कम करता है.

गाजर का सूप

गाजर में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. गाजर का सूप स्किन के साथ पेट के लिए भी अच्छा होता है.

दाल का सूप

दाल हमारी सेहत के लिए सबसे जरूरी होती है. सबसे ज्यादा प्रोटीन और फाइबर इसी में पाए जाते है. ये हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story