रिलेशनशिप में कभी बर्दाश्त ना करें पार्टनर की ये 8 चीजें

रिलेशनशिप में एडजस्टमेंट जरूरी होता है, लेकिन पार्टनर की गलत चीजों को बर्दाश्त करने से रिश्ता टॉक्सिक बन जाता है.

एब्यूज

रिश्ते में कभी भी इमोशनल और फिजिकल एब्यूज को नहीं बर्दास्त करना चाहिए. एक बार इसे नजरअंदाज करके आप अपने पार्टनर को दोबारा इसे दोहराने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं.

डिसरिस्पेक्ट

यदि आपका पार्टनर सबके सामने आपसे बत्तमिजी करता है तो इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त ना करें. ध्यान रखें जिन  रिश्तो में सम्मान की कमी होती है, उसका भविष्य अंधकार में होता है.

डिसेप्शन

रिश्ते में धोखे की कोई जगह नहीं होती है. खासतौर पर जब रिश्ता पति-पत्नी का हो. ऐसे में यदि आपका पार्टनर आपसे चीजें छुपाता है या आपको धोखा देता है तो इसे इग्नोर ना करें.

मैनीपुलेशन

रिश्ते में अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए यदि पार्टनर बातों को तोड़ मरोड़कर पेश करे तो उसकी इस आदत को मजाक में टाल देना आपको मुसीबत में डाल सकता है.

कंट्रोलिंग बिहेवियर

प्यार का मतलब कंट्रोल करना नहीं होता है. इसलिए यदि आप पार्टनर अपने कंट्रोलिंग बिहेवियर को प्यार के रूप में पेश कर रहा तो इसे बर्दाश्त करके आप अपने लिए गड्ढा खोद रहे हैं.

बॉडी शेमिंग

हर कोई परफेक्ट नहीं होता है. लेकिन हर कोई अपने पार्टनर की नजरों में परफेक्ट बनने की चाहत जरूर रखता है. लेकिन यदि आपका पार्टनर आपके लुक को लेकर मजाक करता है तो यह ठीक नहीं है.

यदि आपको अपने रिश्ते में ये चीजें नजर आती हैं, तो आप इसके लिए अपने पार्टनर से खुलकर बात कर सकते हैं. इसके अलावा रिलेशनशिप काउंसलिंग के जरिए से भी आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story