आपको भी आती है खट्टी डकार और होती है एसिडिटी की प्रॉब्लम, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Zee News Desk
Oct 22, 2024

खाना खाने के बाद डकार आना आम बात है. लेकिन कई बार डकार खट्टी आने लगती है. जिससे बेचैनी और मुंह का स्वाद भी खराब हो जाता है

ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते है. जिसके बाद आपको खट्टी डकार और एसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी.

सौंफ का सेवन करें

पेट के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद मानी जाती है. सौंफ खाने के बाद डकार, एसिडिटी, गैस की समस्या में रहत मिलती है. रोज खाना के बाद आधा चम्मच सौंफ जरूर खाएं.

पुदीने की चाय

अगर आपको खाने के बाद खट्टी डकार आती है तो इसके लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें. पुदीने की तासीर ठंडी होती है जो जलन और एसिडिटी को कम करने में मदद करती है.

जीरे का पानी

पाचन ठीक रखने के लिए जीरा काफी फायदेमंद माना जाता है. खट्टी डकार या एसिडिटी जैसे महसूस होने पर तुरंत जीरे का पानी पी लें. इससे आपको राहत मिल जाएगी.

अदरक चबाएं

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. जब भी खट्टी डकार जैसा महसूस हो तो अदरक का टुकड़ा चबा लें.

हींग का पानी

हींग का पानी पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार जैसी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होती है. एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चुटकी हींग डालकर पी लें. इससे आपको खट्टी डकार में राहत मिल जाएगी.

सोंठ

सोंठ के पाउडर को नमक के साथ लेने से खट्टी डकार कम हो जाती है

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story