उम्र के हिसाब से आपको रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?

Shivendra Singh
Jun 18, 2024

पानी हमारे शरीर के लिए ईंधन की तरह है. यह शरीर के तापमान को कंट्रोल रखने, पोषक तत्वों को सेल्स तक पहुंचाने और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाता है.

लेकिन सवाल यह उठता है कि शरीर को रोजाना कितने पानी की जरूरत होती है? आइए जानते हैं.

1-3 साल के बच्चे

इस उम्र के बच्चों को लगभग 1 लीटर (4 ग्लास) पानी की जरूरत होती है. उन्हें मां का दूध पिलाते रहना चाहिए और एक्स्ट्रा पानी तभी देना चाहिए, जब डॉक्टर सलाह दें.

4-8 साल के बच्चे

इस उम्र के बच्चों को रोजाना लगभग 1.5 लीटर (6 ग्लास) पानी की जरूरत होती है. खेल-कूद या गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा थोड़ी बढ़ाई जा सकती है.

9-13 साल के बच्चे

इस उम्र में लड़कों को लगभग 2 लीटर (8 ग्लास) और लड़कियों को 1.6 लीटर (6 ग्लास) पानी की जरूरत होती है. शारीरिक एक्टिविटी करने वाले बच्चों को पानी की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी चाहिए.

14-18 साल के किशोर

इस उम्र में लड़कों को लगभग 2.5 लीटर (10 कप) और लड़कियों को 2.3 लीटर (9.5 कप) पानी की जरूरत होती है. किशोरावस्था में शारीरिक बदलाव होते हैं और शारीरिक एक्टिविटी भी बढ़ जाती है, इसलिए पानी की मात्रा पर्याप्त लेनी चाहिए.

19-30 साल के वयस्क

इस उम्र में महिलाओं को लगभग 2.7 लीटर (11 कप) और पुरुषों को 3.7 लीटर (15.5 कप) पानी की जरूरत होती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पानी की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी चाहिए.

31-50 साल के वयस्क

इस उम्र में भी पानी की जरूरत उतनी ही रहती है, जितनी 19-30 साल की उम्र में होती है. हालांकि, शारीरिक एक्टिविटी कम होने पर पानी की मात्रा थोड़ी कम की जा सकती है.

50 साल से ऊपर बुजुर्ग

उम्र बढ़ने के साथ प्यास का एहसास कम हो जाता है. इसलिए, वृद्धों को नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए. डॉक्टर की सलाह के अनुसार, उन्हें रोजाना लगभग 2-2.5 लीटर पानी पीना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story