मॉनसून कब देगा दस्तक? कानपुर का ये चमत्कारी मंदिर करता है भविष्यवाणी

Shivendra Singh
Jun 11, 2024

कानपुर का जगन्नाथ मंदिर

कानपुर के भीतरगांव में स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर न केवल अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है, बल्कि मानसून आगमन और वर्षा की भविष्यवाणी के लिए भी प्रसिद्ध है.

मॉनसून के संकेत

मान्यता के अनुसार, मंदिर के गुंबद में लगे पत्थरों से बारिश से पहले बूंदें टपकने लगती हैं. इन बूंदों के आकार और गति से पुजारी मानसून की तीव्रता और वर्षा का अनुमान लगाते हैं.

अच्छी बारिश की भविष्यवाणी

इस साल, मंदिर के पत्थरों से बड़ी और तेज गति से बूंदें टपक रही हैं, जो कि अच्छी बारिश का संकेत माना जाता है. मंदिर के पुजारी का अनुमान है कि 10 से 15 दिनों के अंदर मानसून आगमन हो जाएगा और इस बार अच्छी वर्षा होगी.

सदियों पुरानी मान्यता

यह मान्यता सदियों पुरानी है और कहा जाता है कि यह मंदिर 15-20 दिन पहले ही मानसून के आगमन का संकेत दे देता है.

वैज्ञानिकों ने भी की है जांच

मंदिर की इस अनोखी भविष्यवाणी क्षमता को समझने के लिए वैज्ञानिकों ने भी अध्ययन किए हैं, लेकिन अभी तक वैज्ञानिक आधार पर इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं मिल पाया है.

पुरातत्व महत्व का मंदिर

कानपुर में भीतरगांव ब्लॉक के बेहटा बुजुर्ग गांव में स्थित यह मंदिर पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है. मंदिर की दीवारें 14 फीट मोटी हैं और इसका निर्माण काल अभी भी विवादित है.

मंदिर का आर्किटेक्चर

मंदिर का बाहरी हिस्सा बौद्ध स्तूप जैसा दिखाई देता है, जबकि अंदरूनी हिस्सा 700 वर्ग फीट का है. मंदिर के सामने एक प्राचीन कुआं और तालाब भी है.

मंदिर का इतिहास

कुछ लोगों का मानना है कि यह मंदिर चक्रवर्ती सम्राट हर्षवर्धन काल का है, जबकि कुछ इसे 2000 ईसा पूर्व की संस्कृति से जोड़ते हैं.

स्थानीय लोगों की आस्था

मंदिर के प्रति स्थानीय लोगों की गहरी आस्था है और वे मानते हैं कि मंदिर द्वारा की गई भविष्यवाणियां सटीक होती हैं.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने भी इस साल मानसून में अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की है.

VIEW ALL

Read Next Story