जीवन के ये जरूरी 8 टिप्स रखेंगे आपको हेल्दी, उम्र हो जाएगी 6 साल कम

Chandra Shekhar Verma
Nov 08, 2023

हेल्थ टिप्स

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) ने दिल के रोगों से बचाव के लिए 8 सुझाव दिए हैं. इन टिप्स को अपनाकर दिल को हेल्दी बनाया जा सकता है और स्ट्रोक समेत अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है.

भोजन

भोजन में ढेर सारे फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन, नट्स, बीज का इस्तेमाल करें. वहीं, भोजन को जैतून और कैनोला जैसे तेलों में पकाएं.

एक्सरसाइज

वयस्कों को हर सप्ताह ढाई घंटे की मध्यम या 75 मिनट की जोरदार शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए. वहीं, बच्चों को इसके लिए हर दिन 60 मिनट का समय मिलना चाहिए, जिसमें खेल जैसी गतिविधियां शामिल हैं.

तंबाकू

अमेरिका में मौतों का प्रमुख कारण निकोटीन वाले उत्पाद जैसे सिगरेट, ई-सिगरेट और वैपिंग का इस्तेमाल शामिल है. दिल को रोगों से होने वाली मौतों में इसका प्रतिशत लगभग एक तिहाई है.

नींद

अधिकांश वयस्कों को रात में 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है और बच्चों को इससे अधिक की आवश्यकता होती है. 5 वर्ष और इससे कम उम्र के बच्चों के लिए 10-16 घंटे नींद जरूरी है. 6-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 9-12 घंटे और 13-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 8-10 घंटे की पर्याप्त नींद जरूरी है. पर्याप्त नींद मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाती है.

वजन

हेल्दी वजन होने के कई लाभ हैं. बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के तहत शरीर की ऊंचाई और वजन के आधार पर गणना की जाती है. सबसे बढ़िया बीएमआई 25 मानी जाती है. इसकी गणना ऑनलाइन के साथ ही पेशेवर के परामर्श के माध्यम से कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल

नॉन-एचडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से हृदय रोग हो सकता है. गैर-एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को खाना खाने से पहले मापा जा सकता है.

ब्लड शुगर

हमारे द्वारा खाए गए अधिकांश भोजन को ग्लूकोज (रक्त शर्करा) में बदल दिया जाता है, जिसे हमारा शरीर ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है. समय के साथ, ब्लड शुगर के उच्च स्तर से दिल, किडनी, आंखों और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है.

बल्ड प्रेशर

शरीर के बल्ड प्रेशर को कंट्रोल रखने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story