World Diabetes Day: वर्ल्ड डायबिटीज डे पर जानें ठंड में किन चीजों को खाने से शुगर रहेगा कंट्रोल

Zee News Desk
Nov 14, 2023

आज चिल्ड्रेनस डे है और साथ ही साथ आज वर्ल्ड डायबिटीज डे भी है. आज के इस खास दिन पर आइए जानते हैं ठंड में किन चीजों को खाने से आपका डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है.

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और बढ़ती ठंड के साथ तमाम तरह की तकलीफें भी आती हैं.

अगर आप इन सर्दियों में अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो आज ही ये 4 तरह की चीजें डेली लाइफ में शामिल कर लें.

1-तिल

तिल को हलवे, लड्डू, पाउडर या किसी अन्य मिक्सचर के रूप में खाया जाता है. यह शरीर को गर्म रखने का बढ़िया तरीका है.

तिल खाने से शरीर को आयरन और कैल्शियम से मिलता है. इसे खाने से शरीर गर्म रहता है जो ठंड से बचाने में मदद करता है.

2-खजूर

खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

इसकी तासीर भी गर्म होती है, इसके नियमित खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है जो ठंड से बचाने में मदद करता है. आप अपने डाइट में रोज 4 खजूर शामिल कर सकते हैं.

3-आंवला मुरब्बा

सर्दियों में मुरब्बा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इनमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम और पाचन संबंधी परेशानियों से बचाते हैं.

आंवले के मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम, कॉपर और विटामिन बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इस मुरब्बे के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. साथ ही हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

4-गाजर के  मुरब्बे

सर्दियों में गाजर का मुरब्बा खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गाजर के मुरब्बे में विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में होता है, जिसे खाने से आंख की रोशनी बढ़ती है.

गाजर का मुरब्बा शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बनाए रखने में मदद करता है और हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है. इसे खाने से भूख बढ़ती है और पेट की जलन दूर हो जाती है.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story