दूध वाली चाय को ज्यादा उबालने के नुकसान अच्छे से जान लें आप

Shivendra Singh
Jun 19, 2024

दूध वाली चाय

भारत में चाय एक ऐसी चीज है जिसका हर कोई लुत्फ उठाता है, फिर चाहे वह सुबह की ताज़गी वाली चाय हो या शाम की थकान मिटाने वाली.

क्या आपको पता है?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंद की चाय, अगर उसे ज्यादा देर तक उबाला जाए, तो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है?

हानिकारक तत्व

विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा देर तक उबाली हुई दूध की चाय पोषक तत्वों को कम करती है और कुछ हानिकारक तत्व पैदा कर सकती है.

चाय ज्यादा उबालना हानिकारक

आइए जानते हैं कि दूध वाली चाय को ज्यादा उबालना कैसे हानिकारक हो सकती है?

पोषक तत्वों का कम होना

चाय की पत्तियों में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट. लंबे समय तक उबालने से ये पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिससे चाय के फायदे कम हो जाते हैं.

कड़वाहट बढ़ना

ज्यादा उबालने से चाय की पत्तियों में मौजूद टैनिन नामक तत्व घुलने लगते हैं, जिससे चाय का स्वाद कड़वा हो जाता है.

पाचन क्रिया में दिक्कत

टैनिन की मात्रा बढ़ने से दूध के प्रोटीन के साथ मिलकर पाचन क्रिया धीमी हो सकती है, जिससे पेट फूलना, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

स्टडी

कुछ स्टडी में ये भी पाया गया है कि ज्यादा उबाली हुई दूध की चाय में एक्रिलामाइड नामक तत्व बन सकता है. माना जाता है कि एक्रिलामाइड ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

तो फिर चाय को कैसे बनाएं?

पानी को उबालें और फिर उसमें चाय की पत्तियां डालें. 3 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. दूध और चीनी अपनी पसंद के अनुसार डालें. इसके बाद ज्यादा उबालने से बचें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story